फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाए तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं, मिलेगी राहत

ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाए तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं, मिलेगी राहत

How To Control Low BP: ब्लड प्रेशर का सामान्य रहना बेहद जरूरी होता है। हाई बीपी की तरह ही लो बीपी भी परेशानी का कारण बन सकते हैं। अचानक से बीपी लो हो जाए तो इन उपाय को अपनाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाए तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं, मिलेगी राहत
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Mar 2023 03:17 PM
ऐप पर पढ़ें

लो ब्लड प्रेशर के आमतौर पर कोई खास लक्षण नहीं होते हैं। जिसकी वजह से इसके बारे में बहुत कम लोग ही पता कर पाते हैं। ऐसे में कई बार अचानक से बीपी लो हो जाता है। बीपी लो होने पर इंसान को चक्कर सा महसूस होता है, सिर घूमता है और हाथ-पैर में कंपकंपी होने लगती है। ब्लड प्रेशर का सामान्य रहना बेहद जरूरी है। जिस तरह से हाई बीपी की समस्या घातक होती है। उसी तरह से लो बीपी भी समस्या का कारण होती है। सामान्य तौर पर एक इंसान का बीपी 120/80 होना चाहिए। अगर ये घटकर इससे नीचे आ जाए तो ब्लड प्रेशर कम माना जाता है। लो बीपी की वजह से भी कई बार ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। अगर घर में किसी का बीपी लो हो जाए तो इन उपाय को फौरन अपनाकर राहत मिल सकती है। 

बीपी लो होने पर क्या करें
-अगर किसी का बीपी लो हो गया है और उसे चक्कर आ रहे हैं और कमजोरी महसूस हो रही है। हाथ-पैर कांप रहे हैं तो उसे फौरन चीनी नमक का घोल मिलाकर पिलाना चाहिए। 

-बीपी लो होने पर इलेक्ट्रॉल का घोल देना चाहिए। इससे बीपी को सामान्य होने में मदद मिलती है। अगर घर में इलेक्ट्रॉल नही है तो बराबर मात्रा में चीनी और नमक को पानी में घोल लें। फिर इस पानी को मरीज को पिलाएं। इससे राहत मिलती है। 

-ब्लड प्रेशर के लो होने पर कैफीन भी हेल्प करती है। कॉफी को पानी में उबालकर पिलाने से भी बीपी का लेवल नॉर्मल होने लगता है। आप चाहें तो चाय भी पिला सकते हैं। 

-इसके अलावा कुछ मीठा या नमकीन खिलाने से भी ब्लड प्रेशर को नॉर्मल होने में मदद मिलती है। 

इसके अलावा रेगुलर करें ये काम
अगर किसी का बीपी लो रहता है तो डेली बेसिस पर इन कामों को करना चाहिए।

नमक

बीपी लो रहने वालों को नमक खाने पर ज्यादा जोर देना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो एनर्जी लेवल को मेंटेन करने के लिए नींबू के रस को पानी में मिलाकर नमक डालकर पीना चाहिए। इससे बीपी नॉर्मल बना रहता है।

डाइट का रखें ध्यान
बीपी लो रहने पर भी डाइट का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होी है। ऐसे फूड्स को खाने में शामिल करें जो बीपी मेंटेन रखें। केला, मखाना, पपीता, मूली, पालक को खाने में जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़े- क्या सौंफ का पानी ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकता है? जानिए हाईबीपी और घरेलू उपचारों के बारे में क्या कहते हैं विशेषज्ञ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें