Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थhow many step count in a day can helpful to reduce weight and stay away risk of heart diseases and death

दिनभर में कितना चलना सेहत के लिए होता है फायदेमंद, एक्सपर्ट ने बता दिया

How Many Step Counts For Healthy Body: वॉकिंग सेहत के लिए सबसे आसान और जरूरी एक्सरसाइज है। कई सारी स्टडीज में पता चला है कि रोजाना 10 हजार कदम चलना फायदेमंद है। जानें कितने स्टेप काउंट है बेनिफिशियल।

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 May 2023 04:49 PM
हमें फॉलो करें

फिजिकल एक्टीविटी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। और फिजिकल एक्टीविटी में सबसे सरल और असरदार है वॉकिंग। रोजाना चलने से ना केवल आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। बल्कि ये आपके दिल और दिमाग की सेहत के लिए भी जबरदस्त तरीके से फायदेमंद है। कई सारी स्टडीज में खुलासा हो चुका है रोजाना चलने से मसल्स, ज्वाइंट्स और घुटनों को कम नुकसान होता है और वजन भी आसानी से घटता है। वहीं कोलेस्ट्रॉल से लेकर डिप्रेशन और हेल्दी लाइफ के लिए वाकिंग बेहद जरूरी है। 

कितना वॉक करना है जरूरी
वॉक करना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन कितनी वॉक एक दिन में जरूरी है? इस बारे में भी पता होना जरूरी है। स्टडी में पता चला है कि रोजाना दस हजार स्टेप चलना हेल्दी रहने में मदद करता है। इससे दिल की बीमारी और डिमेंशिया का खतरा कम होता है। हालांकि रोजाना दस हजार कदम चलना एक दिन में सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपकी बॉडी 10 हजार स्टेप चलने के लायक नहीं है तो।

क्या है एक्सपर्ट की राय
हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना दस हजार कदम एक साथ चलना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। स्टडी ये भी कहती है कि रोजाना 7 हजार स्टेप चलने से अर्ली डेथ का खतरा कम होता है। वहीं 3 हजार से ज्यादा स्टेप भी फायदेमंद है। आजकल की लाइफस्टाइल में जब लिफ्ट, कार और दिनभर बैठकर काम करने का चलन है ऐसे में लोग रोजाना 5-7 हजार स्टेप भी नहीं चल पाते हैं। 

हालांकि एक बार में 10 हजार स्टेप चलना मुश्किल है और हर किसी के बस की बात नही है। अगर आप एक बार में ही दस हजार कदम चलने की कोशिश करेंगे तो बॉडी को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपनी बॉडी की लिमिट्स को समझकर उसी हिसाब से वॉक करें और स्टेप चलें। अगर आप एक्सरसाइज और वर्कआउट करते हैं तो आपको इतने ज्यादा स्टेप चलने की जरूरत नही हैं। वहीं अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करते हैं और स्टेप काउंट्स बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों की आदत डालें। जिससे दिनभर में स्टेप काउंट को बढ़ाया जा सके और हेल्दी रहा जा सके।

-लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल
-कुत्ते को टहलाने पार्क में ले जाएं
-कम दूरी तक जाना है तो गाड़ी की बजाय वॉक करते हुए जाएं
-काम के बीच में ऑफिस एरिया में टहलें। 
-इन छोटी आदतों से आप दिनभर के स्टेप काउंट को बढ़ा सकते हैं और ये आदत बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करेगी। इसके साथ अगर आप आधे घंटे की वॉक करते हैं तो 10 हजार स्टेप काउंट को पूरा करने में मदद मिलती है। जिससे बॉडी को हेल्दी रखा जा सकता है।
 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें