फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थपेट की सेहत को दुरुस्त रखता है कड़ी पत्ता, जानिए एक दिन में कितनी पत्तियां खाने से होगा फायदा

पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है कड़ी पत्ता, जानिए एक दिन में कितनी पत्तियां खाने से होगा फायदा

Curry Leaves Benefits: दक्षिण भारत में लोग हर तरह के खाने में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। ये पत्ते सेहत समेत पेट के लिए के लिए फायदेमंद होते हैं। जानें एक दिन में कितने पत्ते खाना सही है।

पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है कड़ी पत्ता, जानिए एक दिन में कितनी पत्तियां खाने से होगा फायदा
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 06:44 AM
ऐप पर पढ़ें

खराब लाइफस्टाइल और रोजाना की कुछ आदतों के चलते ज्यादातर लोग पेट से जुडी समस्याओं से जूझ रहे हैं। अधिकतर लोगों को खाने के बाद गैस या पेट फूलने जैसी समस्या रहती है। ऐसे में उन लोगों के लिए कड़ी पत्ता फायदेमंद साबित हो सकता है। दक्षिण भारत में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर खाना बनाने की चीजों में किया जाता है। अगर खाने में इसका स्वाद आपको पसंद नहीं है तो आप इसकी पत्तियों को यूं ही चबा सकती हैं। हालांकि इसके लिए सही मात्रा का पता होना जरूरी है।

एक दिन में कितना कड़ी पत्ता खाना सही है?

कड़ी पत्ता सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसमें प्रोटीन और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। कुछ लोग इसकी पत्तियों को कच्चा खाना पसंद करते हैं। हालांकि, किसी भी चीज के फायदे पाने के लिए उसे सही मात्रा में खाना काफी ज्यादा जरूरी है। पेट दुरुस्त रखने के लिए अगर आप कड़ी पत्ता ख रहे हैं तो दिनभर में 5 या 6 पत्ते खा सकते हैं। रोजाना के रूटीन में इन पत्तों को खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

मिलते हैं कई फायदे

कड़ी पत्ता खाने से व्यक्ति को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को गैसे से पेट फूलने की परेशानी रहती है तो वह इन पत्तियों को चबा सकता है। चाहें तो आप कड़ी पत्ता, भुना जीरा और अजवाइन मिलाकर चूर्ण बना सकते हैं। इसे रोजाना खाने पर बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। जी हां, जब आप रोजाना सही मात्रा में कड़ी पत्ता चबाते हैं तो इससे शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसी के साथ ये बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आप तेल में इन पत्तियों को मिला सकते हैं और फिर इसे बालों में लगाने से फायदा हो सकता है।

Bigg Boss 17: मुनव्वर फारुकी सुबह उठते ही चबाते हैं कड़ी पत्ता, जानिए खाली पेट खाने के फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें