फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थकब्ज से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, सुबह एक ही बार में पेट होगा साफ

कब्ज से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, सुबह एक ही बार में पेट होगा साफ

Home Remedies for Constipation: हफ्ते में तीन से कम बार स्टूल पास न होने का मतलब है कि आपको कब्ज की समस्या है। इससे छुटकारा पाने और एक बार में पेट साफ करने के लिए यहां देखें कुछ घरेलू नुस्खे-

कब्ज से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, सुबह एक ही बार में पेट होगा साफ
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Dec 2022 07:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Pet Saaf Karne Ke Upay: सुबह उठकर एक ही बार में पेट साफ हो जाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। कुछ लोगों को ऐसा करने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो कब्ज जैसी परेशानी से पीड़ित हैं। हालांकि, कई लोगों को ये पता ही नहीं होता की उन्हें कब्ज है या नहीं। अगर आप भी इस कंफ्यूजन में हैं तो आपको बता दें कि हफ्ते में 3 से कम बार अगर स्टूल पास हो रहा है तो आपको कब्ज है। ऐसे में यहां हम बता रहे हैं कुछ घरेलू तरीके, जिन्हें अपनाकर आपका पेट तुरंत साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ayurvedic Tips: रोजाना पेट साफ करने में होती है दिक्कत, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान आयुर्वेदिक टिप्स


चिया सीड्स और खजूर

अपनी सुबह की शुरूआत चिया सीड्स से करें, ये फाइबर से भरपूर होते हैं। इसे डायट में शामिल करने के लिए एक गिलास पानी में चिया सीड्स और शहद मिलाएं। अब इस ड्रिंक को पीएं। इसके बाद  4 से 5 खजूर सुबह-सुबह खाएं। 


नींबू पानी में मिलाएं ये सीक्रेट इंग्रेडिएंट

गर्म पानी में आधे नींबू का रस और आधा चम्मच नमक मिलाएं इसे अच्छे से मिक्स करें और रोजाना सुबह पीएं। कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा पाने के लिए ये बेहतरीन उपाय है। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह चाय-कॉफी पीने से पहले पीएं। 


पपीता है सबसे बेस्ट

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पपीता सबसे बेस्ट है। इस फल में पानी की अच्छी मात्रा होती है, साथ ही इसमें फाइबर भी होता है। नाश्ते में एक कप पपीता रोजाना खाएं। फल में मौजूद डायजेस्टिव एंजाइम होता है जिसे पापैन कहते हैं। ये कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। 

कब्ज और पाइल्स की समस्या के लिए आयुर्वेद ने बताए ये आसान तरीके


सौंफ है फायदेमंद

सौंफ भी अपने पाचन गुणों के कारण चर्चा में रहती है। इससे बनने वाली चाय कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।इसे अक्सर खाने के बार बेहतर पाचन के लिए खाया जाता है। सौंफ की चाय बनाने के लिए पानी नें कुछ सौंफ के दाने डालें और इसे अच्छे से उबाल लें और पीएं। 


पानी है सबसे जरूरी

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पानी की सही मात्रा पीना सबसे ज्यादा जरूरी है। दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीएं। ये स्टूल को सॉफ्ट करने में मदद करता है।

Home Remedy: रोजाना पेट साफ करने के लिए बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम? अपनाएं ये घरेलू तरीके

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें