फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थकब्ज और गैस्ट्रिक के पीछे कहीं ये 5 अनहेल्दी आदतें तो नहीं जिम्मेदार? समय रहते हो जाएं सतर्क

कब्ज और गैस्ट्रिक के पीछे कहीं ये 5 अनहेल्दी आदतें तो नहीं जिम्मेदार? समय रहते हो जाएं सतर्क

Food Habits To Improve Digestive Health: 5 अनहेल्दी हैबिट्स के बारे में योग और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके बताया है। आइए लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या से जानते

कब्ज और गैस्ट्रिक के पीछे कहीं ये 5 अनहेल्दी आदतें तो नहीं जिम्मेदार? समय रहते हो जाएं सतर्क
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Food Habits To Improve Digestive Health: आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में पाचन तंत्र अहम भूमिका निभाता है। पाचन तंत्र हेल्दी होने पर व्यक्ति को खुलकर भूख लगती है, गैस,कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं भी कम परेशान करती हैं। वहीं अगर पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो तो लोग पेट से संबंधित बीमारियों से काफी परेशान रहते है। ऐसे लोगों को बार-बार गैस,कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने के साथ मूड,चेहरे, ऊर्जा स्तर,बालों की गुणवत्ता, मासिक धर्म चक्र और नींद की गुणवत्ता पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। दरअसल, रोजमर्रा की कई आदतें पाचन तंत्र को खराब करके सेहत को बिगाड़ने का काम कर सकती हैं। ऐसी ही 5 अनहेल्दी हैबिट्स के बारे में योग और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके बताया है। आइए लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या से जानते हैं कैसे छोटे-छोटे बदलाव अपने रूटिन में करके आप अपने पाचन तंत्र को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं। 

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आज ही छोड़ दें ये 5 अनहेल्दी हैबिट्स-

खाली पेट चाय और कॉफी से रहे दूर-
पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए सबसे पहले अपने दिन की शुरूआत खाली पेट चाय या कॉफी पीकर ना करें। 

फूट्स को दही या दूध के साथ मिलाकर ना खाएं-
अक्सर कई लोग फ्रूट्स शेक बनाते समय फलों को दूध के साथ मिलाकर पीते हैं। लेकिन पाचन तंत्र को अच्छा बनाए रखने के लिए ऐसा ना करें। हमेशा दूध, दही और फल का सेवन अलग-अलग समय पर करें।

ब्रेकफास्ट ना करें स्किप-
कई बार लोग ऑफिस, स्कूल या कॉलेज पहुंचने की जल्दी में सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। लेकिन ऐसी गलती बिल्कुल ना करें। इतना ही नहीं अपने नाश्ते में जूस, ठंडा दूध और अनाज की जगह हमेशा गर्म भोजन रखें। 

देर रात डिनर करने से बचें-
अपने पाचन तंत्र को अच्छा बनाए रखने के लिए हमेशा रात का खाना साढ़े सात बजे तक करने की आदत डाल लें। देर रात खाना खाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे भोजन का पाचन करना मुश्किल हो जाता है और अपच की समस्या हो सकती है।

खाली पेट जूस ना पिएं-
आहार विशेषज्ञों के अनुसार सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने से पाचन क्रिया काफी प्रभावित होती है। रात के डिनर और सुबह के ब्रेकफास्ट में लंबा गैप होने के कारण जूस पीने से पेट में कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द जैसी परेशानियां देखने को मिल सकतीं हैं। अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए कभी भी सुबह और शाम को खाली पेट जूस ना पिएं। जूस हमेशा सुबह दस बजे से शाम 5 बजे के बीच पिएं।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें