फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थभूलकर भी पानी पीते समय न करें ये 5 गलतियां, सेहत को उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान

भूलकर भी पानी पीते समय न करें ये 5 गलतियां, सेहत को उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Mistakes to avoid while drinking water: अगर आप पानी सही मात्रा और तरीके से नहीं पीते हैं तो आपके शरीर की कई सारी गतिविधियां रुक सकती हैं और आप बीमार पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं उसके बारे में।

भूलकर भी पानी पीते समय न करें ये 5 गलतियां, सेहत को उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 01 Jun 2023 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

Mistakes to avoid while drinking water: आयुर्वेद के अनुसार, व्यक्ति को सेहतमंद बने रहने के लिए खाने-पीने से जुड़े कुछ नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। ऐसा ही एक नियम पानी पीने का भी है। आप सोच रहे होंगे भला पानी पीने के लिए कौन से नियम की जरूरत होती है। तो आपको बता दें, शरीर का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी का बना हुआ है। ऐसे में अगर आप पानी सही मात्रा और तरीके से नहीं पीते हैं तो आपके शरीर की कई सारी गतिविधियां रुक सकती हैं और आप बीमार पड़ सकते हैं। पानी से जुड़े ऐसे ही कुछ नियमों  के बारे में वेलनेस ब्लॉगर राधिक गोयल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। आइए जानते हैं उसके बारे में।    

पानी पीते समय ना करें ये गलतियां-
खड़े होकर पानी पीना-

आपने अपने आसपास कई ऐसे लोगों को देखा होगा, जिन्हें खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। हो सकता है आप भी ऐसा करते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं सेहत के लिहाज से आपका ऐसा करना सही नहीं है। खड़े होकर पानी पीने की आदत शरीर के फ्लुइड बैलेंस को बिगाड़कर अपच की दिक्कत पैदा कर सकती है। बेहतर होगा पानी पीते समय आप आराम से बैठकर छोटे-छोटे सिप लेकर पानी पिएं।   

प्यास लगने पर ही पिएं पानी-
अगर कम पानी पीना गलत है तो जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बिना प्यास महसूस किए पानी पीने से व्यक्ति को ओवरहाइड्रेशन और वॉटर इनॉक्सिकेशन की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम का लेवल भी कम हो सकता है। 

ठंडा पानी-
गर्मियों में ठंडा पानी भले ही आपको ताजगी महसूस करवाता हो, लेकिन वास्तव में यह आपके पाचन में बाधा उत्पन्न करके मांसपेशियों में ऐंठन का कारण भी बन सकता है। इस समस्या से बचने के लिए हमेशा कमरे के तापमान या गुनगुने पानी को ही पिएं। 

जल्दी-जल्दी पानी पीना-
जल्दी-जल्दी पानी पीने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को अपच और पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जल्दी पानी पीने से किडनी और मूत्राशय पर भी बुरा असर पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए हमेशा थोड़ा-थोड़ा घूंट करके पानी पीना चाहिए। 

भोजन करते समय पानी पीना-
अगर आप खाना खाते समय पानी का सेवन करते रहते हैं तो इसकी वजह से पेट में एसिड पतला हो जाता है, जिससे खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा करने से डाइजेशन प्रोसेस पर भी बुरा असर पड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें