फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थइनफर्टिलिटी दूर करने में मदद कर सकता है लौंग का पानी, जानें किस तरह बनाकर पीने से मिलेगा फायदा

इनफर्टिलिटी दूर करने में मदद कर सकता है लौंग का पानी, जानें किस तरह बनाकर पीने से मिलेगा फायदा

Health Benefits Of Drinking Clove Water For Fertility: लौग के पानी में फर्टिलिटी यानी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए कैसे बनाएं ल

इनफर्टिलिटी दूर करने में मदद कर सकता है लौंग का पानी, जानें किस तरह बनाकर पीने से मिलेगा फायदा
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 29 Mar 2023 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Clove Water For Fertility: अगर आप लंबे समय से अपने घर के आंगन में बच्चे की किलकारी सुनने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इनफर्टिलिटी की वजह से अपना सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो लौंग का पानी आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, लौग के पानी में फर्टिलिटी यानी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए कैसे बनाएं लौंग का पानी और क्या है इसके फायदे।

लौंग का पानी बनाने की सही तरीका-
लौंग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी गर्म में मुट्ठीभर लौंग को रात भर भिगाकर रख दें। अगले दिन, सुबह भीगी हुई लौंग को उसी पानी में उबाल लें। जरूरत के अनुसार पानी की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं। इस पानी को करीब 15-20 मिनट तक उबालने के बाद गैस बंद कर दें। पानी को ठंडा करके उसमें से लौंग छलनी की मदद से अलग कर लें। आपका लौंग का पानी बनकर तैयार है। 

कब पीना चाहिए लौंग का पानी-

लौंग का पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले हो सकता है।

लौंग का पानी पीने के फायदे
स्पर्म काउंट होता है बेहतर-

सुबह के समय लौंग का पानी पीने से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ने के साथ स्पर्म काउंट भी बेहतर होता है। इतना ही नहीं लौंग का पानी ओलिगोस्पर्मिया (Oligospermia) यानी शुक्राणुओं की कमी की स्थिति में भी सुधार करता है। 

रेगुलर पीरियड्स-
जिस महिला के पीरियड्स अनियमित रहते हैं, वो सुबह और शाम एक गिलास लौंग के पानी का सेवन कर सकती है। इसके अलावा पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द या ऐंठन होने पर भी लौंग का पानी फायदा करता है। 

टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ता है-
लौंग में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। टेस्टोस्टेरोन, हार्मोन को सेक्स हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। इसी हार्मोन की वजह से पुरुषों के चेहरे पर दाढ़ी और मूंछें आती हैं। टेस्टोस्टेरोन महिला और पुरुष, दोनों की सेक्शुअल डिजाइयर को बढ़ाने का काम करता है।

सलाह-
इनफर्टिलिटी की समस्या दूर करने के लिए लौंग का पानी पी रहे हैं तो बेहतर होगा कि इस संबंध में अपने डॉक्टर से बात करके पहले ही इसकी मात्रा, समय के बारे में जानकारी ले लें। ध्यान रखें, लौंग के पानी के अधिक सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें