फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थHealth Benefits of Figs: वजन घटाने के साथ-साथ ये हैं अंजीर खाने के फायदे, आज ही कर लें डाइट में शामिल

Health Benefits of Figs: वजन घटाने के साथ-साथ ये हैं अंजीर खाने के फायदे, आज ही कर लें डाइट में शामिल

अंजीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसका सेवन आम तौर पर लोग सूखे मेवे या ड्राईफ्रूट्स के रूप में करते हैं। अंजीर को कैलोरी कंट्रोल करने वाले संतुलित आहार में भी शामिल किया जा सकता है।

Health Benefits of Figs: वजन घटाने के साथ-साथ ये हैं अंजीर खाने के फायदे, आज ही कर लें डाइट में शामिल
Shubhangi Guptaटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 05:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

अंजीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसका सेवन आम तौर पर लोग सूखे मेवे या ड्राईफ्रूट्स के रूप में करते हैं। अंजीर में जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसे खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके अलावा अंजीर को कैलोरी कंट्रोल करने वाले संतुलित आहार में भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि अंजीर वजन घटाने में भी मदद करता है। वजन घटाने के अलावा भी अंजीर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, आइए जान लेते हैं इनके बारे में...

हार्ट के लिए फायदेमंद - अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है जो हृदय संबंधी समस्याओं का एक प्रमुख कारण है।

डायबिटीज - अंजीर में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है जो आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। 

कब्ज - अंजीर में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यह पाचन में सुधार करने के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

कोलेस्ट्रॉल - अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। अंजीर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है।

एनीमिया - शरीर में आयरन की कमी होने से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है। सूखे अंजीर को आयरन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। एनीमिया के रोगियों को अंजीर खाना चाहिए।

अस्थमा - अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है।

मजबूत हड्डियां - हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है और अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए - वजन कम करने वाले लोगों के लिए सुबह खाली पेट अंजीर खाना अधिक लाभकारी होता है। अंजीर में फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें : Healthy Eating Tips: ब्लोटिंग से लेकर वजन घटाने तक, एक साथ हींग और शहद लेने के हैं कई फायदे

epaper