फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थगंदा योगा मैट बन सकता है सेहत के लिए खतरा, साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गंदा योगा मैट बन सकता है सेहत के लिए खतरा, साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips to Clean a Yoga Mat At Home: खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सिर्फ योग ही नहीं बल्कि योगा मैट की साफ-सफाई पर भी ध्यान दें। आइए जानते हैं कैसे घर पर रहकर ही आप अपने योगा मैट को साफ कर सकते हैं ।  

गंदा योगा मैट बन सकता है सेहत के लिए खतरा, साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 14 Mar 2023 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

Tips to Clean a Yoga Mat: खुद को फिट और सेहतमंद बनाए रखने के लिए लोग योग का सहारा लेते हैं। लेकिन अक्सर योग करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले योगा मैट की साफ-सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। हो सकता है आपने भी कभी ऐसा किया हो, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है गंदा योगा मैट यूज करने से आपको कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। जिनकी वजह से आप बीमार तक हो सकते हैं। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सिर्फ योग ही नहीं बल्कि योगा मैट की साफ-सफाई पर भी ध्यान दें। आइए जानते हैं कैसे घर पर रहकर ही आप अपने योगा मैट को साफ कर सकते हैं ।   

योगा मैट साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल-
योगा मैट धोते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। गर्म पानी से मैट धोने से वो खराब हो सकता है। गर्म पानी की जगह योगा मैट को साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले एक टब में गुनगुने पानी के साथ डिशसोप या फिर कोई माइल्ड डिटर्जेंट डालें। इसके बाद योगा मैट को इस पानी में करीब 5-10 मिनट तक भिगोकर रखें। ऐसा करने से मैट पर जमा गंदगी निकल जाएगी। 

स्पॉन्ज से करें साफ- 
भीगे हुए मैट से गंदगी साफ करने के लिए उसे कोने-कोने से स्पॉन्ज से रगड़ें। ऐसा करने से योगा मैट चमकने लगेगा।

साफ पानी में धोएं-
योगा मैट रगड़ने के बाद उसे साफ पानी में तब तक धोएं जब तक कि मैट पर से सारी गंदगी और साबुन न हट जाए।  इसके लिए आप बाथरूम में नल के नीचे मैट को रख दें। 

मैट को सुखाएं-
योगा मैट को सुखाने के लिए पैंट हैंगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा करने से योगा मैट जल्दी सूख  

सलाह-
ध्यान रखें, योगा मैट धोने से पहले उसपर लिखें निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें। ताकि आपका योगा मैट खराब न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें