फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसेहत ही नहीं आपकी त्वचा का निखार भी बनाए रखता है ड्रैगन फ्रूट, ये हैं फायदे

सेहत ही नहीं आपकी त्वचा का निखार भी बनाए रखता है ड्रैगन फ्रूट, ये हैं फायदे

Skin Benefits Of Dragon Fruits: आजतक ड्रैगन फ्रूट खाने के कई हेल्थ बेनिफिट्स सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं ड्रैगन फ्रूट सेहत को ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा को भी कई गजब के फायदे पहुंचाता है।

सेहत ही नहीं आपकी त्वचा का निखार भी बनाए रखता है ड्रैगन फ्रूट, ये हैं फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 12 Sep 2023 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

Skin Benefits Of Dragon Fruits: कमजोर इम्यूनिटी को बनाना हो स्ट्रांग या फिर कब्ज की समस्या से पानी हो राहत, ड्रैगन फ्रूट हर मर्ज का इलाज माना जाता है। आपने आजतक ड्रैगन फ्रूट खाने के कई हेल्थ बेनिफिट्स सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं ड्रैगन फ्रूट सेहत को ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा को भी कई गजब के फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ गजह के फायदों के बारे में। 

ग्लोइंग स्किन-
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन सी चेहरे के काले धब्बों और अनइवन स्किन टोन को कम करने में मदद करता है। जिसकी वजह से आपकी स्किन ग्लोइंग बनी रहती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर-
ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाए रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से त्वचा में कसावट आने के साथ बढ़ती उम्र का असर नजर नहीं आता और स्किन युवाओं जैसी बनी रहती है। 

त्वचा की जलन करे शांत-
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा की एलर्जी और जलन को शांत करने में मदद कर सकते हैं। सेंसिटिव त्वचा वाले लोग भी इस फल का उपयोग कर सकते हैं। यह फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने की वजह से सनबर्न, शुष्क त्वचा और मुंहासों के इलाज में मदद करता है। 

कॉलेजन उत्पादन को बढ़ाता है- 
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलेजन का उत्पादन करने, बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद करता है।

एक्सफोलिएशन-
ड्रैगन फ्रूट के काले बीज आपकी स्किन का खास ध्यान रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा के लिए एक हल्के एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से डेड स्किन सेल्स से निजात और त्वचा को निखारने में मदद मिलती है।