फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थआयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है बालों पर तेल लगाने का सही तरीका, डैंड्रफ ही नहीं हेयर फॉल से भी मिलेगा छुटकारा

आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है बालों पर तेल लगाने का सही तरीका, डैंड्रफ ही नहीं हेयर फॉल से भी मिलेगा छुटकारा

Hair Oil Applying Tips: क्या आपको पता है बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए सिर पर लगाए जाने वाला तेल भी कई बार हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर का कारण बन सकता है। आज हर दूसरा व्यक्ति बालों के झड़ने स

आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है बालों पर तेल लगाने का सही तरीका, डैंड्रफ ही नहीं हेयर फॉल से भी मिलेगा छुटकारा
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 09:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Hair Oil Applying Tips: बिगड़ी हुई जीवनशैली, भोजन में पोषक तत्वों की कमी,जरूरत से ज्यादा प्रदूषण और स्ट्रेस आपके बालों की सेहत को खराब करने की वजह बनते हैं। यह बात तो सब लोग जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए सिर पर लगाए जाने वाला तेल भी कई बार हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर का कारण बन सकता है। आज हर दूसरा व्यक्ति बालों के झड़ने से परेशान है। ऐसे में आइए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार क्या है बालों पर तेल लगाने का सही तरीका।   

आयुर्वेद के अनुसार बालों में कब और कैसे लगाएं तेल-
बालों में तेल लगाने का सबसे सही और सुरक्षित तरीका शैंपू करने से 1 घंटे पहले तेल लगाना माना जाता है। वहीं, कुछ लोग बाल धोने के बाद भी तेल की मसाज करना पसंद करते हैं, जो बिल्कुल गलत तरीका है, ऐसा करने से आपके बालों में मिट्टी और धूल की परेशानी हो सकती है। दरअसल, बालों में तेल लगाकर छोड़ने की वजह से जल्दी गंदगी आपके बालों में चिपक जाती है और ऐसे में बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी पैदा होने लगती है, जो आपको परेशान कर सकती हैं।  

लंबे घने बालों के लिए ऐसे लगाएं बालों में तेल-
लंबे, घने खूबसूरत बालों का सपना पूरा करने के लिए बालों की रात को तेल से अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा करते समय थोड़ी देर उंगलियों से अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें। ध्यान रखें, तेल को हटाने के लिए सुबह उठते ही बालों को ल्के गुनगुने पानी से शैंपू कर लें। 

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips