फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान तो ना करें ये गलतियां, राहत देंगे ये टिप्स

सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान तो ना करें ये गलतियां, राहत देंगे ये टिप्स

Tips to stop hair fall in winters: तापमान में गिरावट और नमी का स्तर कम होने से बालों से जरूरी नमी छिन सकती है, जिससे वे ड्राई, कमजोर होकर टूटने लगते हैं।  अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो सर्दियों

सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान तो ना करें ये गलतियां, राहत देंगे ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 26 Jan 2024 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Tips to stop hair fall in winters: ठंड का मौसम अपने साथ बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी लेकर आता है। व्यक्ति की परेशानी तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब वो विंटर सीजन में हेयर केयर से जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठता है। दरअसल, तापमान में गिरावट और नमी का स्तर कम होने से बालों से जरूरी नमी छिन सकती है, जिससे वे ड्राई, कमजोर होकर टूटने लगते हैं।  अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो सर्दियों में बालों से जुड़ी ये गलतियां ना करें।  

बालों में तेल ना लगाना-
कई लोग बालों में तेल लगाने से बचते हैं, ऐसा ना करें। तापमान में गिरावट और नमी का स्तर कम होने से बालों से जरूरी नमी छिन सकती है, जिससे वे ड्राई, कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों में जरूरी नमी बनाए रखने के लिए अपने सिर पर गर्म तेल से हफ्ते में दो बार मालिश जरूर करें। 

शैंपू को पानी में डायलूट ना करना-
बालों को शैंपू करने से पहले उसे हमेशा पानी में डायलूट करके ही यूज करें। इसके लिए एक भाग शैंपू में तीन भाग पानी मिलाकर बालों को शैंपू करें। ऐसा करने से बालों में शैंपू कम लगता है, सिर की त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है,जिससे बाल कम ड्राई होते हैं, ये बालों पर जेंटल तरीके से काम करके बालों को अच्छी तरह साफ करने में मदद करता है। 

गर्म पानी से बाल धोना-
सर्दियों में ज्यादातर लोग बाल धोने के लिए तेज गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बालों को नुकसान हो सकता है। बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए। 

ड्रायर अधिक इस्तेमाल- 
बालों पर जरूरत से ज्यादा ड्रायर का यूज आपके बालों को जलाकर खराब कर सकता है। ऐसे में बालों पर कम से कम ड्रायर का यूज करें। 

मास्क ना लगाना-
आपकी त्वचा की तरह आपके बालों की सेहत को भी अच्छा बनाए रखने के लिए उन पर हफ्ते में एक दिन हेयर मास्क जरूर लगाएं। ऐसा करने से स्कैल्प की सेहत अच्छी बनी रहने के साथ बालों की जड़े मजबूत होती हैं, बाल कमजोर होकर बीच से कम टूटते हैं और उलझकर टूटते भी नहीं है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें