फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थगोवा में गोभी मंचूरियन बैन होने के बाद जानें क्यों आपके शहर का स्ट्रीटफूड भी है जानलेवा

गोवा में गोभी मंचूरियन बैन होने के बाद जानें क्यों आपके शहर का स्ट्रीटफूड भी है जानलेवा

Gobhi Manchurian: स्ट्रीट फूड पसंद है तो इस बार सॉस के गहरे लाल रंग पर जरूर ध्यान दीजिएगा। खाते वक्त ये भले ही टेम्पटिंग लगे लेकिन आपको जानकर झटका लगेगा कि इसमें कितने खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं।

गोवा में गोभी मंचूरियन बैन होने के बाद जानें क्यों आपके शहर का स्ट्रीटफूड भी है जानलेवा
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईTue, 06 Feb 2024 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

गोवा में गोभी मंचूरियन पर बैन लगाया गया है। अगर आप चाइनीज स्ट्रीट फूड लवर हैं तो वजह जानकर आपको झटका लग सकता है। भले ही आप देश के किसी भी हिस्से में रहते हों। फूड सेफ्टी अफसर ने जो जानकारी दो वो डराने वाली है। सड़क पर ठेला लगाने वाले वेंडर्स इन डिशेज में ऐसी चीजें डालते हैं जो आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकती हैं। इसमें केमिकल वाले कलर्स ही नहीं बल्कि डिटरजेंट तक मिले होने की जानकारी मिली है।

आपके भी शहर में हो सकती है मिलावट
चिली पनीर, मंचूरियन, चिली गोभी या चिली मशरूम जैसी डिशेज अगर आप रोड साइड वेंडर्स से खाते हैं तो सतर्क रहने की जरूरत है। गोवा में गोभी मंचूरियन पर बैन लग चुका है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, एडीए ने बताया कि वेंडर अच्छा सॉस दिखाने के लिए लगाते हैं जबकि जो सॉस यूज करते हैं वो काफी खराब क्वॉलिटी का होता है। गोभी कॉर्नफ्लोर में लपेटकर फ्राई करने के बाद क्रिस्पी बना रहे इसके लिए डिटरजेंट पाउडर मिलाते हैं। सिर्फ गोवा ही नहीं हर जगह इस तरह की मिलावट मिल सकती है तो आपको अगली बार बाहर खाते वक्त यह बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए।

सॉस से सावधान
सॉस में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। अगर आप हेल्थ कॉन्शस हैं तो किसी भी तरह का सॉस आपको नुकसान कर सकता है। खासकर अगर आप स्ट्रीट फूड खा रहे हैं तो एक बार सॉस की क्वॉलिटी जरूर देखें। इसके साथ ही सड़क पर ठेला लगाने वाले वेंडर्स इतनी क्वॉन्टिंटी में सप्लाई करते हैं तो हाईजीन का खयाल नहीं रख पाते। सब्जियां न धुलने से इनमें पाए जाने वाले कीड़े और कीटनाशक भी शरीर में पहुंचते हैं। जिस तेल में ये डिशेज तली जाती हैं वो भी अच्छी क्वॉलिटी का नहीं होता। इसे बार-बार रीहीट किया जाता है जो शरीर को काफी नुकसान करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें