फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थFruits for Weight Loss: मोटापा कम करके चेहरे पर लाएंगे गुलाबी निखार ये 5 फल, रोजाना खाने से होगा असर

Fruits for Weight Loss: मोटापा कम करके चेहरे पर लाएंगे गुलाबी निखार ये 5 फल, रोजाना खाने से होगा असर

Fruits for Weight Loss: घंटों जिम में पसीना बहाने और डाइटिंग की नई-नई तकनीक अपनाने के बाद भी अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल नही कर पा रहे हैं तो अपनी डाइट में इन फलों को जरूर शामिल करें।

Fruits for Weight Loss: मोटापा कम करके चेहरे पर लाएंगे गुलाबी निखार ये 5 फल, रोजाना खाने से होगा असर
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 03:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Fruits For Weight Loss: घंटों जिम में पसीना बहाने और डाइटिंग की नई-नई तकनीक अपनाने के बाद भी अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल नही कर पा रहे हैं तो अपनी डाइट में इन फलों को जरूर शामिल करें। गर्मियों में मिलने वाले कुछ फलों में विटामिंस, फाइबर के साथ कई अन्य न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

वजन कम करने वाले फल-
सेब-

सेब में कैलोरी की मात्रा कम और मिनरल्स, प्रोटीन, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सेब को हेल्दी फलों में से एक माना जाता है जो वेट लॉस के साथ ब्रेन हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसके अलावा सेब डाइजेशन को भी अच्छा बनाए रखने में मदद करता है।

नारियल-
वेट कम करने वाले फलों की लिस्ट में नारियल का नाम भी शामिल है। नारियल में मौजूद सैचुरेटेड फैट हेल्दी होता है और आपकी बॉडी में फैट के रूप में स्टोर नहीं होता। यदि आप नाश्ता या स्नैक मिस कर देते हैं तो नारियल का एक टुकड़ा खाने से आपकी भूख मिट सकती है। 

खरबूजा-
 कम कैलोरी और हाई फाइबर के कारण यह फल आपकी वेटलॉस जर्नी में आपका साथ दे सकता है। यह फल वटामिन ए , बी, के , सी, जिंक और कॉपर जैसे अन्य मिनरल से भरपूर है, जो न केवल आंखों की रोशनी को इंपू्रव करता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है।

तरबूज-
अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो गर्मियों में मौसम में तरबूज खरबूजा जैसे फलों का सेवन खूब करें। इन फलों में पानी की अधिकता होने के साथ कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसके अलावा ये फल फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वजन कम करने के लिए आप इन फलों की स्मूदी, सलाद या जूस बनाकर पी सकते हैं।

पपीता-
पपीते में फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता पाचन के लिए अच्छा होता है और यह लिवर को भी डिटॉक्स करता है। इसमें मौजूद फाइबर  पेट की सेहत बनाए रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। रोजाना डाइट में पपीता शामिल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

epaper