फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थBenefits of Black Salt: मोटापा घटाने से हेल्दी बालों तक, जानिए काले नमक के गजब के फायदे

Benefits of Black Salt: मोटापा घटाने से हेल्दी बालों तक, जानिए काले नमक के गजब के फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला नमक भी कई तरीकों का आता है। फ्रूट चाट और रायता में काला नमक इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कई फायदे होते हैं। यहां जानिए काले नमक के 10 बेहतरीन फायदे

Benefits of Black Salt: मोटापा घटाने से हेल्दी बालों तक, जानिए काले नमक के गजब के फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 May 2022 05:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Health Benefits of Black Salt : भारतीय किचन में काले नमक का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। इसे खाने में, फ्रूट्स में और जूस में शामिल करते हैं। इसी के साथ घरेलू उपचारों में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला काला नमक कई फायदों के साथ आता है। काला नमक वजन घटाने में भी खूब ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। यहां जानिए काला नमक के अमेजिंग हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स-

 

क्या रोजाना काला नमक खा सकते हैं?

जी हां, काला नमक रोजाना कम मात्रा में और अपनी पसंद के अनुसार खाया जा सकता है। हालांकि, रोजाना एक चम्मच (6 ग्राम) से ज्यादा काला नमक नहीं खाना चाहिए।

 

काले नमक के फायदे (Kale Namak Ke Fayde)

1) सूजन कम करता है

कई  लोगों को अक्सर सूजन और सीने में जलन का एहसास होता है,  ऐसे में उन्हें अपने रोजाना के खाने में काला नमक शामिल करना चाहिए। काला नमक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।


2) पाचन में मददगार

काला नमक लीवर में पित्त के प्रोडक्शन में मदद करके पाचन में मदद करता है। इसके अलावा, यह छोटी आंत में होने वाली अवशोषण प्रक्रियाओं को बढ़ाने में भी मदद करता है।


3) वजन घटना

काले नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं जो मोटापा और वजन दोनों को कम करने में मददगार हो सकते हैं। खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे चाय की तरह घूंट-घूंट कर पिएं। चाहें तो इसमें हल्का सा नींबू भी मिला सकते हैं। 

 

4) स्किन के लिए फायदेमंद

काले नमक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जरूरी और फायदेमंद मिनरल्स से भरपूर काला नमक स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन फटी हुई है, तो आप गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर प्रभावित हिस्से को इस पानी में भिगो दें। यह आपकी त्वचा को नैचुरली ठीक करने में मदद करेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो ये मोच को ठीक करने में भी मदद करती है। इसके अलावा, यह एक क्लीन्जर के रूप में भी काम करता है जो बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है, जिससे आपको निखरती स्किन मिलती है।

 

5) हेल्दी हेयर 

रोजाना काले नमक का इस्तेमाल करने से आप चमकदार और डैमेज फ्री बाल पा सकते हैं। नमक के सभी जरूरी मिनरल्स दोमुंहे बालों को ठीक करने, रूसी को कम करने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसे आप चाहें तो अपने हेयर पैक में शामिल कर सकते हैं।

 

6) मांसपेशियों में ऐंठन को रोकता है

काले नमक में न केवल थोड़ी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों के कामकाज के लिए जरूरी है, बल्कि यह शरीर को जरूरी मिनरल्स को अवशोषित करने में भी मदद करता है। यह दर्दनाक मांसपेशियों की ऐंठन  को रोकने में इफेक्टिव होता है।

 

7) एसिडिटी कम करता है

काला नमक के अल्कालाइन गुण पेट में एक्सट्रा एसिड को कम करने में मदद करते हैं, और इसके हाई मिनरल्स होने के कारण ये एसिड रिफ्लक्स से होने वाले नुकसान को कम करता है।


ध्यान दें- यूं तो काले नमक का इस्तेमाल कई सालों से भारतीय किचन में किया जा रहा है और इसके कई फायदे भी हैं। लेकिन फिर भी रोजाना के खाने में इसे शामिल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

यह भी पढ़ें: Flax Seeds: अलसी खाने से क्या सच में हेल्थ को मिलते हैं फायदे? जानिए किन लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए

epaper