फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थHigh BP के मरीजों के लिए जहर समान हैं ये 5 चीजें, खाने से पहले सोच लें एक बार

High BP के मरीजों के लिए जहर समान हैं ये 5 चीजें, खाने से पहले सोच लें एक बार

Worst Foods for High Blood Pressure: गरमा-गरम पकौड़े, कुरकुरी कचौरी और चाट के साथ परोसी गई समोसे की चटपटी चटनी का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा इन चीजों का सेव

High BP के मरीजों के लिए जहर समान हैं ये 5 चीजें, खाने से पहले सोच लें एक बार
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Dec 2022 01:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Worst Foods for High Blood Pressure: गरमा-गरम पकौड़े, कुरकुरी कचौरी और चाट के साथ परोसी गई समोसे की चटपटी चटनी का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा इन चीजों का सेवन आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है। हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है, एक एक सामान्य स्थिति है, जिसका कई लोग सामना करते हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, ह्रदय से जुड़ी समस्याओं और मृत्यु दर को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर को बढऩे से रोकना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करके रखना चाहते हैं, तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें। 

हाई बीपी में अचार-
हाई बीपी के मरीजों को अचार का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। अचार में नमक की मात्रा अधिक होने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। ये ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ बीपी को बढ़ाता है,  जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक आदि का खतरा बढ़ सकता है।

कॉफी-
कॉफी में कैफीन नाम का उत्तेजक ब्लड प्रेशर लेवल को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। इसमें कैफीन के साथ-साथ शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है। यही वजह है कि इसे हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को लेने से मना किया जाता है।

प्रोसेस्ड मीट-
प्रोसेस्ड मीट में सोडियम जरूरत से ज्यादा होता है, इस तरह के खाद्य पदार्थ को नमकीन बनाया जाता है।  इसके अलावा सैंडविच या बर्गर के लिए सॉस, अचार, पनीर, या ब्रेड के साथर इन मीट को टॉप करने से आपके शरीर में सोडियम का लेवल बहुत ज्यादा हो जाएगा और ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ेगा।

मीठा- 
हाई बीपी में ज्यादा मीठा खाने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है।  बहुत ज्यादा चीनी का सेवन करने से मोटापा, दांतों की समस्या यहां तक की हाइपरटेंशन भी इसका परिणाम हो सकता है। ये हाई बीपी की समस्या को और बढ़ा सकता है।

पिज्जा चिप्स ना खाएं-
हाई बीपी में पिज्जा- चिप्स जैसी चीजें खाने से बचें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि पिज्जा के सॉस और बाकी टॉपिंग्स में भी सोडियम एसिटेट जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ये हाई बीपी की समस्या को और बढ़ा सकता है। इसके अलावा चिप्स में मसाला और नमक की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसमें ऊपर से भी सोडियम मिलाया जाता है जिससे हाई बीपी की समस्या और बढ़ सकती है।