फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थबदलते मौसम में इन चीजों को खाकर बूस्ट करें इम्यूनिटी, नहीं होगी कोई बीमारी

बदलते मौसम में इन चीजों को खाकर बूस्ट करें इम्यूनिटी, नहीं होगी कोई बीमारी

Immunity Booster Food for Winter: बदलते मौसम के साथ डायट को बदलना भी बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो आप आयुर्वेद एक्सपर्च द्वारा बताई चीजों को खाएं।

बदलते मौसम में इन चीजों को खाकर बूस्ट करें इम्यूनिटी, नहीं होगी कोई बीमारी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 28 Nov 2022 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दी के मौसम में तापमान के नीचे जाते ही लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इनमें से सबसे कॉमन है खांसी, जुकाम, बुखार वगैराह। ये सभी कमजोर इम्यूनिटी के कारण होता है। बदलते मौसम में शरीर की सहन शक्ति भी बदलती है। ऐसे में डायट में बदलाव जरूरी है। यहां आयुर्वेद एक्सपर्ट द्वारा बताई कुछ चीजें हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको रोजाना की डायट में शामिल करनी चाहिए।  

 

खाएं मूंगफली और गुड़

मूंगफली हेल्दी फैट, प्रोटीन के साथ माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरी होती है, जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाती है। इसके अलावा गुड़ आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है, ये सर्दियों में काफी  फायदेमंद होता है। इसे खाने से पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। ऐसे में डायट में मूंगफली और गुड़ को जरूर शामिल करें। ध्यान रखें की सीमित मात्रा में ही इसे खाएं।


चवन प्राश खाएं

कई आयुर्वेदिक चीजों से बना चवन प्राश इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। ये पाचन को बेहतर बनाने, खून साफ करने, और सीजनल बीमारियों को दूर करता है। खाने के बाद एक चम्मच चवनप्राश खाने से कई फायदे मिलते हैं। 


रोजाना खाएं एक आंवला 

आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी है। यह मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है और बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने और स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। सर्दियों में रोजाना 1 आंवले का मुरब्बा खाएं।


दूध के साथ लें अंजीर 

अंजीर खाने से स्टेमिना बढ़ता है, वजन घटता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। ये सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है। हर दिन एक गिलास दूध में दो या तीन अंजीर को उबालें और दूध को घूंट-घूंट करके पीएं। 

आयुर्वेद: सर्दियों के मौसम में बीमारियों से रहना है दूर? इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips