फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थजल्दी वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 5 फूड पेयरिंग, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

जल्दी वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 5 फूड पेयरिंग, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Weight Loss Combination: अपनी डाइट में ये कुछ अजीबो गरीब से लगने वाले इन फूड कॉबिनेशन को शामिल करके आप अपनी वेट लॉस जर्नी को थोड़ा फास्ट बना सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन से वो 5 फूड कॉम्बिनेशन आहा

जल्दी वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 5 फूड पेयरिंग, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 12:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Weight Loss Combination: अगर कड़ी डाइटिंग करने के बावजूद भी बढ़ता वजन और मोटापा, दोनों आपके लिए परेशानी की वजह बने हुए हैं तो आपको अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है। जी हां, अपनी डाइट में ये कुछ अजीबो गरीब से लगने वाले इन फूड कॉबिनेशन को शामिल करके आप अपनी वेट लॉस जर्नी को थोड़ा फास्ट बना सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन से वो 5 फूड कॉम्बिनेशन आहार में शामिल करके आप अपने मोटापे से निजात पा सकते हैं।  
 
एवोकाडो और डार्क चॉकलेट-
भले ही ये फूड कॉम्बिनेशन आपको सुनकर अजीब लगे, लेकिन आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए ये बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको एक पका हुआ एवोकाडो और डार्क चॉकलेट लेना है। सबसे पहले ब्लेंडर में एक छिला हुआ एवोकाडो, एक चैथाई कप कोको पाउडर और लगभग आधा कप पिघली हुई, डार्क चॉकलेट, स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर चला लें। आपका रिफ्रेशिंग चॉकलेट मुज बनकर तैयार है। 

अंडे और काली मिर्च-
अंडे में पाया जाने वाला कोलाइन,मेटाबॉलिज्म को गति देता है। जबकि मिर्च विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है। पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने से कोर्टिसोल यानी स्ट्रेस हार्मोन के खिलाफ लड़ाई में सहायता मिल सकती है। ये एक ऐसा हार्मोन जो पेट वसा के निर्माण को भी बढ़ावा देता है। काली मिर्च और अंडा इस हार्मोन को कम कर पेट की चर्बी को भी पिघलाने में मदद करते हैं।  

खजूर और पीनट बटर-
खजूर का रिच और मीठा टेस्ट पीनट बटर के साल्टी-टेस्टी के साथ मिलकर टेस्ट को और बढ़ा देता है। इसके लिए खजूर को टुकड़ों में काटकर हर स्लाइस या टुकड़े के खाली कर्व में पीनट बटर की एक लेयर भर दें। इस बाइट के आकार के स्नैक में बहुत अधिक फाइबर होता है, साथ ही, मूंगफली का मक्खन Peanut butter इसे प्रोटीन से भर देता है। खजूर मिनरल्स के साथ ही कैलरीज से भी भरपूर होते हैं। इसलिए इन्हें एक बार में थोड़ी मात्रा में ही खाएं। 

सेब और पीनट बटर-
बात जब वेट लॉस की होती है, तो सेब और पीनट बटर की फूड पेयरिंग का नाम सबसे पहले लिया जाता है। पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड दोनों मौजूद होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर सेब पर अपना पसंदीदा पीनट बटर फैलाएं, एक ऐसा पोषक तत्व जो आंतों की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है।

शकरकंद और दही-
इस फूड कॉम्बिनेशन को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी दही में उबली हुई शकरकंद के कुछ टुकड़े डालें। यह स्नैक डिश आपके कार्ब और प्रोटीन इंटेक, दोनों ही आवश्यकताओं का ध्यान रखती है। दही का खट्रटा और शकरकंद का मीठा स्वाद वाला ये हेल्दी स्नैक आपको हाई फाइबर इंटेक के साथ, लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता।

ये भी पढ़ें- World Cancer Day 2023: ये हैं मुंह के कैंसर के मुख्य लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें