फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थAyurvedic Tips: रोजाना पेट साफ करने में होती है दिक्कत, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Tips: रोजाना पेट साफ करने में होती है दिक्कत, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान आयुर्वेदिक टिप्स

How To Clean Stomach: पेट साफ करने के लिए आप आयुर्वेदिक टिप्स को अपना सकते हैं। ये आपको हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने में मदद करेंगे। जानिए रोजाना सुबह पेट साफ करने के लिए क्या करें।

Ayurvedic Tips: रोजाना पेट साफ करने में होती है दिक्कत, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान आयुर्वेदिक टिप्स
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 06:15 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Pet ko saaf karne ke liye gharelu upay:  कई लोगों को सुबह पेट साफ करने में परेशानी होती है। ऐसा कई वजहों से हो सकता है। पेट साफ करने के लिए आप कुछ नैचुरल तरीकों को अपना सकते हैं। कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या से छुटकारा पाने में ये काफी मददगार है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर निकिता कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर एक बार में पेट साफ करने के इन तरीकों को शेयर किया था।

Home Remedy: रोजाना पेट साफ करने के लिए बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम? अपनाएं ये घरेलू तरीके

पेट को साफ करने के उपाय

1) खुद को रखें हाइड्रेटेड- कॉन्स्टिपेशन होने की सबसे कॉमन वजह हाइड्रेशन की कमी है। इससे छुटकारा पाने के लिए खुद को अच्छे से हाइड्रेट करना सबसे आसान उपाय है। ऐसे में पूरा दिन खूब सारा पानी पीएं और सुबह उठने के बाद भी ये काम करें। ऐसा करने पर आपको पेट साफ करने में आसानी होगी। 

2) दलिया- ये एक सुपरफूड है जो प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन से भरपूर है। कॉन्स्टिपेशन से छुटकारे के लिए इसे अपनी डायट में शामिल करें। इस दोनों तरीके से खा सकते हैं मीठे और नमकीन। हालांकि इस दौरान ज्यादा मिर्ची खाने से बचें।


3) मुलेठी- ये एक बेहतरीन आयुर्वेदिकक जड़ी बूटी है जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसके विए आधा छोटा चम्मच मुलेठी लें और इसमें आधा छोटा चम्मच गुड़ मिलाएं। अब इसे गर्म पानी के साथ पीएं। ये पेट साफ करने के लिए बेस्ट है। यह भी पढ़ें: Foods To Treat Constipation: कॉन्स्टिपेशन की समस्या से तुरंत मिलेगा आराम, बस खाएं ये चीजें

यह भी पढ़े - HeartMatters : न कम, न ज्यादा, इन 3 व्यायाम के संतुलित अभ्यास से रखें अपने दिल का ख्याल

4) अंजीर- कॉन्स्टिपेशन से तुरंत राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में अंजीर को कुछ देर भिगोएं और फिर खाएं। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, ऐसे में ये फायदेमंद साबित हो सकती हैं।


5) घी और दूध- रात में सोते समय आप एक कप गर्म दूध में घी डाल कर पीएं। ऐसा करने पर आपको कॉन्स्टिपेशन से नैचुरली राहत मिल सकती हैं।  यह भी पढ़ें: कब्ज और पाइल्स की समस्या के लिए आयुर्वेद ने बताए ये आसान तरीके

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें