फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHealth: दमघोंटू हवा कहीं फेफड़ों को ना कर दे खराब, जमा बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये देसी उपाय

Health: दमघोंटू हवा कहीं फेफड़ों को ना कर दे खराब, जमा बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये देसी उपाय

How To Detox Your Lungs: दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। जिसकी वजह से लोगों को तरह-तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इन दिक्कतों से बचने के लिए आप इन देसी उपायों को अपना सकते हैं।

Health: दमघोंटू हवा कहीं फेफड़ों को ना कर दे खराब, जमा बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये देसी उपाय
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Nov 2023 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। एक्यूआई लेवल रेड लाइन को पार कर चुका है। इस दम घोंटू हवा से लोगों को सांस लेने  में परेशानी होती है। इसकी वजह से हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। ज्यादातर लोगों को खांसी, आंख में जलन, गले की खराश, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द की समस्या हो रही है। प्रदूषित हवा के कारण फफड़ों पर बुरा असर पड़ता है, ऐसे में समस्याओं से बचने के लिए और बलगम बाहर निकालने के लिए आप इन देसी चीजों को डायट में शामिल कर सकते हैं। 

शहद- हेल्थ के लिए शहद काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। शहद आपके फेफड़ों को संक्रमण और सूजन से बचाने में मदद कर सकता है। आप सुबह के समय गुनदुने पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे ओवरऑल हेल्थ को फायदा होता है। 

हल्दी- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। फेफड़ों को नुकसान से बचाने के लिए आप इन देसी उपायों को अपना सकते हैं। चाहें तो रास में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीएं या फिर हल्दी का पानी पीएं।

नींबू- नींबू, विटामिन सी से भरपूर होता है। फेफड़ों को नुकसान से बचाने के लिए आप रोजाना नींबू खा सकते हैं। आप नींबू पानी पी सकते हैं। या फिर सुबह के समय गुनगुने पानी में नींबू पी सकते हैं। 

अदरक-  अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके फेफड़ों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। रोजाना अदरक की चाय पी सकते हैं।

बढ़ते प्रदूषण में खुद को यूं रखें फिट, फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्‍स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें