फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थजिद्दी बेली फैट बर्न करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, सिंपल ट्रिक से कम होगी पेट की चर्बी

जिद्दी बेली फैट बर्न करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, सिंपल ट्रिक से कम होगी पेट की चर्बी

बेली फैट कम करने के लिए खूब मेहनत करने की जरूरत होती है। क्योंकि पेट पर जमा जिद्दी फैट घंटों एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं होता है। हालांकि, इन आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाकर आप भी पेट कम कर सकते हैं।

जिद्दी बेली फैट बर्न करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, सिंपल ट्रिक से कम होगी पेट की चर्बी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 16 Jul 2022 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

वेट लॉस करने से ज्यादा मुश्किल पेट की चर्बी को कम करना है। शरीर के कई अंगों पर चर्बी इकट्ठी हो जाती है। ऐसे में इस चर्बी को कम करना मुश्किल होता है, खासकर बात जब पेट की चर्बी को कम करने की हो तो। अपने बेली फैट को कम करने के लिए अगर आप सभी तरीकों को अजमां चुकें हैं तो अब आयुर्वेद द्वारा बताई गई कुछ आसान सी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।  

इन आयुर्वेदिक तरीकों से कम करें पेट की चर्बी

1) तीन बार खाएं

अगर बेली फैट कम करने के लिए आप खाना छोड़ देते हैं, तो ये गलत है। खाना छोड़ने से एनोरेक्सिया जैसी शारीरिक परेशानी हो सकती है। इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन और व्यवहार में बदलाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक पेट या वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना मना है। संतुलन बनाने और अपने शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी देने के लिए 3 बार खाना जरूरी है। ध्यान रखें की खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए और फल, मेवा या सब्जी जैसे आसानी से पचने वाली चीजें होनी चाहिए। तला और फैट वाला खाना या जंक फूड खाने से बचें। 


2) शाम को 7 बजे से पहले करें डिनर

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों की सबसे फेमस सलाह में से एक है शाम 7 बजे से पहले हल्का खाना। यह पेट को खाली करने और खाने को पचाने के लिए एक लंबा समय मिलता है। यह रातोंरात डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस में भी मदद करता है और सिस्टम को शुद्ध करता है जो हमें सुबह के समय फ्रेश और एक्टिव महसूस कराता है। आपको रात में सलाद, सूप या उबली हुई सब्जियां खानी चाहिए ताकि पेट के लिए खाने को पचाने और सिस्टम को साफ करने में आसानी हो।

 

3) एक्सरसाइज है जरूरी

शुरुआती दिनों में या लंबे ब्रेक के बाद शारीरिक एक्सरसाइज फिर से शुरू करने वालों के लिए यह पहले कुछ दिनों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। लेकिन ये एक प्रभावी फैट बर्न की प्रक्रिया और तेज मेटाबॉलिज्म दर के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी फेवरेट एक्टिविटी चुन सकते हैं और बिना किसी असफलता के रोजाना इसे कर सकते हैं जैसे चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, योग या स्विमिंग।

 

4) रोजाना सुबह गर्म पानी पीएं

आयुर्वेद के मुताबिक गर्म पानी में ऐसे तत्व होते हैं जो पेट की चर्बी को जलाते हैं और ये आसानी से घुल जाते हैं। आप गर्म पानी में नींबू और अदरक भी मिला सकते हैं। सुबह गर्म पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन निकल जाएंगे और पूरे दिन एनर्जी लेवल बढ़ा रहेगा। हेल्थ के लिए तुलसी के हैं कई फायदे, बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद में बताएं हैं इस्तेमाल करने के अलग तरीके