फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमोबाइल देखकर बच्चों की आंख पर चढ़ गया चश्मा तो आयुर्वेद में बताई इन चीजों को खिलाएं, रोशनी होगी तेज

मोबाइल देखकर बच्चों की आंख पर चढ़ गया चश्मा तो आयुर्वेद में बताई इन चीजों को खिलाएं, रोशनी होगी तेज

Increase Eyesight: बच्चे की आंख पर नजर का चश्मा चढ़ गया है तो उसे उतारने के लिए आयुर्वेद के इन नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। बच्चे और बड़े दोनों की आंख पर दिखेगा असर और नजर की कमजोरी दूर होगी।

मोबाइल देखकर बच्चों की आंख पर चढ़ गया चश्मा तो आयुर्वेद में बताई इन चीजों को खिलाएं, रोशनी होगी तेज
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 02:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आजकल बड़ों के साथ कम उम्र के बच्चों को भी नजर का चश्मा लग जा रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण लैपटॉप और मोबाइल है। बच्चे हो या बड़े, घंटो मोबाइल-लैपटॉप की स्क्रीन को देखते रहते हैं। जिससे निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर असर डालती है। जिससे नजर कमजोर हो जाती है। गलत लाइफस्टाइल और खानपान में पोषण की कमी की वजह से अगर आपके बच्चे को भी चश्मा लग गया है तो जरूरी है कि उसके खानपान में बदलाव किया जाए। जिससे कि चश्मे का नंबर भविष्य में बढ़ ना जाए और नजर कमजोर होने से बची रहे।

आयुर्वेद में बताया गया है नुस्खा
कई सारी शारीरिक समस्याओं का उपचार आयुर्वेद में बताया गया है। नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए आयुर्वेद में कई सारे फूड्स बताए गए हैं। तो चलिए जानें कौन से हैं वो फूड्स जिन्हें खाने की सलाह आयुर्वेद एक्सपर्ट देते हैं। 

बादाम, सौंफ और मिश्री है असरदार
अगर कम उम्र में ही बच्चे की आंख पर चश्मा लग गया है तो इन तीनों को मिलाकर खिलाएं। बादाम, सौंफ और मिश्री की एक समान मात्रा लें। इन तीनों को मिलाकर बारीक पाउडर बना लें और एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से कुछ महीनों में फर्क दिखने लगेगा। बच्चे ही नहीं बड़े भी अगर इस आयुर्वेदिक नुस्खे को आजमाते हैं तो कमजोर नजर में असर दिखने लगता है। 

त्रिफला करेगा मदद
त्रिफला चूर्ण को आयुर्वेद में काफी खास औषधि माना गया है। जिससे पाचन शक्ति से लेकर सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। त्रिफला चूर्ण और मिश्री के पाउडर की बराबर मात्रा लें और इसे रोजाना खाली पेट सुबह के समय खाएं। इस पाउडर के मिक्सचर को खाने से नजरों की कमजोरी दूर होती है। साथ ही डाइजेशन सिस्टम भी ठीक होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें