फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थहार्ट अटैक के मरीज की इस तरह करें देखभाल, एक्सपर्ट ने बताया तरीका

हार्ट अटैक के मरीज की इस तरह करें देखभाल, एक्सपर्ट ने बताया तरीका

Right Method To Take Care Heart Patient: घर में हार्ट का मरीज है तो उसकी सही तरीके से देखभाल जरूरी है। एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरह मरीज का ख्याल रखने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

हार्ट अटैक के मरीज की इस तरह करें देखभाल, एक्सपर्ट ने बताया तरीका
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 Feb 2023 12:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आजकल दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक की वजह से अचानक ही मौत हो जा रही है। इसलिए जरूरी है कि सेहत को लेकर जागरूक रहा जाए। एक्सपर्ट का कहना है कि कई मौतें माइनर हार्ट अटैक के मरीज की ठीक से देखभाल ना होने की वजह से दोबारा हार्ट अटैक आने से मौत हो जाती है। समय रहते इलाज की सुविधा पहुंचाने के साथ ही किसी मरीज की पूरी तरह से देखभाल भी जरूरी है। जिससे कि वो फिर से स्वस्थ होकर जिंदगी को पटरी पर ले आए। अगर आपके घर में भी हार्ट के मरीज हैं तो उनकी इस तरह से देखभाल करें।

सही डाइट का रखें ध्यान
हार्ट के पेशेंट की डाइट का ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए किसी डायटीशियन से सलाह लेकर एक चार्ट बना लें और उसी के हिसाब से डाइट दें। ज्यादा नमक, हाई कैलोरी प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड ना दें। फ्रेश वेजिटेबल और फ्रूट्स दें और रिफाइंड शुगर वाले फूड्स बिल्कुल ना दें। हार्ट के पेशेंट को पानी पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए दें।

एक्सरसाइज है जरूरी
हार्ट पेशेंट की देखभाल कर रहे हैं तो उन्हें एक्सरसाइज के लिए कहें। हल्की जॉगिंग, वॉकिंग और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करवाएं। हालांकि सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द या भारीपन लगने पर फौरन एक्सरसाइज को बंद करवा दें। 

दवाओं का रखें ध्यान
हार्ट पेशेंट की सेहत के लिए दवाओं का खास रोल रहता है। इसलिए सारी दवाओं को टाइम पर और ठीक-ठीक देना जरूरी है। 

इन लक्षणों के प्रति अलर्ट रहें
हार्ट पेशेंट की सेहत को ध्यान में रखें। अगर इस तरह के लक्षण दिखें तो फौरन मेडिकल हेल्प लेने की कोशिश करें। 
सांस लेने में तकलीफ
सीने में दर्द या भारीपन
पैरों में सूजन
बेहोशी
कंधे और हाथों में दर्द

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें