फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थडायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो रोजाना करें ये 3 योगासन, ये है करने का सही तरीका

डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो रोजाना करें ये 3 योगासन, ये है करने का सही तरीका

Yoga Asanas For Diabetes: समय रहते अगर डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया जाता तो ये अन्य बीमारियों का कारण बनने लगती है। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो अपने रूटिन में इन 3 योगासन को शामिल करके इसे कं

डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो रोजाना करें ये 3 योगासन, ये है करने का सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 02 Jun 2023 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Yoga Asanas For Diabetes: बदलती लाइफस्टाइल, वर्कआउट की कमी और खान-पान की खराब आदतों की वजह से आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की मानें तो 7 करोड़ से ज्यादा भारतीय इस बीमारी से ग्रस्त हैं। चिंता की बात यह है कि समय रहते अगर डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया जाता तो ये अन्य बीमारियों का कारण बनने लगती है। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो अपने रूटिन में इन 3 योगासन को शामिल करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

डायबिटीज के लिए योगासन-
कपालभाति-

डायबिटीज रोग को कंट्रोल करने के लिए यह योगासन एक अच्छा विकल्प है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़ कर क्रॉस-लेग अवस्था में फर्श पर बैठ जाएं। अब एक गहरी सांस लेते हुए एक ध्वनि बनाते हुए, जल्दी से सांस छोड़ें। कपालभाति करते समय आपको सांसों का विशेष ध्यान रखना है। सांस भीतर लेते समय धीरे-धीरे गहरी सांस लेनी है और छोड़ते समय जल्दी-जल्दी सांस छोड़नी है। ऐसा 10 बार करें।

अनुलोम-विलोम-
योग में डायबिटीज कंट्रोल रखने का दूसरा असरदार तरीका है। अनुलोम विलोम करते समय आपको अपने दाएं नथुने को बंद करते हुए बाएं नथुने से सांस लेना है। फिर तुरंत बाएं नथुने को बंद करके दाएं नथुने से सांस छोड़ें।

मंडुकासन-
मंडुकासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन स्थिति में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों की मुट्ठी बनाकर अपने पेट पर इस तरह रखें कि दोनों हाथों का जोड़ नाभि पर आ जाए। अपने पेट के विपरीत दोनों मुट्ठियों को दबाते हुए अपने माथे से जमीन को छूने की कोशिश करें। ऐसा करते समय जितना हो सके जमीन की ओर झुकें। ऐसा 20 सेकंड के लिए करें और फिर छोड़ दें। 

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप ये घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं-
दालचीनी-

दालचीनी शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रॉल को कम करके खून में शुगर लेवल को कम करती है। इस उपाय को करने के लिए चुटकी भर दालचीनी पाउडर को पानी में उबाल कर उसकी चाय बनाकर पिएं। ऐसा करने से डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

करेला-
करेला में मौजूद पोषक तत्व खून में मौजूद शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। डायबिटीज रोगी इस उपाय को आजमाने के लिए  रोजाना सुबह एक गिलास करेला का जूस बनाकर पिएं। 

मेथी-
मेथी मधुमेह को नियंत्रित करने, ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार लाने, शुगर लेवल को कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद करती है। मेथी के इस उपाय के लिए 2 चम्मच मेथी के दाने रात में भिगोकर रख दें। अगली सुबह खाली पेट उस पानी को बीज के साथ पी लें। मेथी का ये उपाय डायबिटीज के टाइप-1 और टाइप-2 से पीड़ित रोगी अपना सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें