फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थहाथ-पैरों पर दिखाई दे रहे हैं खून जमने के निशान तो राहत देंगे ये 5 उपाय

हाथ-पैरों पर दिखाई दे रहे हैं खून जमने के निशान तो राहत देंगे ये 5 उपाय

Home Remedies For Blood Clots or Bruise: अगर लंबे समय तक हाथ-पैरों में खून का थक्का जमा रहे तो उससे हार्ट पर दवाब पड़ने लगता है और व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द या दिल की धड़कनों का सा

हाथ-पैरों पर दिखाई दे रहे हैं खून जमने के निशान तो राहत देंगे ये 5 उपाय
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 29 Mar 2023 08:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Home Remedies For Blood Clots or Bruise: अक्सर लंबे समय तक बैठे रहने या फिर चोट लगने की वजह से हाथ-पैरों में खून जमने की शिकायत होने लगती है। इसके अलावा कई बार ब्लड क्लॉटिंग की समस्या शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक तरह से न होने पर भी होने लगती है। अगर लंबे समय तक हाथ-पैरों में खून का थक्का जमा रहे तो उससे हार्ट पर दवाब पड़ने लगता है और व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द या दिल की धड़कनों का सामान्य से तेज होना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। अगर आप भी अपने हाथ-पैरों में खून जमने के निशान देख रहे हैं तो उन्हें इन घरेलू उपायों को अपनाकर दूर करें।

लहसुन-
हाथ-पैरों में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को लहसुन की मदद से दूर किया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले लहसुन की कलियों को पीसकर एक कप गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। जब पानी गुनगुना हो जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पी लें। लहसुन में एलिसिन और एजोईन नामक तत्व हाथ- पैरों में ब्लड क्लाॉटिंग होने से रोकने में मदद करते हैं।  

ग्रीन टी-
ग्रीन टी सिर्फ वेट लॉस के साथ पाचन तंत्र ही अच्छा नहीं करती बल्कि इसकी मदद से कई बीमारियां को दूर किया जा सकता है। जी हां, ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हाथ- पैरों में ब्लड क्लॉटिंग होने से भी रोकती है। 

हल्दी वाला दूध-
हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व ब्लड थिनर की तरह भी काम करता है, जिससे हाथ-पैरों में खून का थक्का जमने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

अदरक-
हाथ-पैरों में खून का थक्का जमने पर अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक के इस उपाय को करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी में कद्दूकस की हुई अदरक डालकर पानी के गुनगुना होने पर इसमें शहद मिलाकर पी जाएं। अदरक में मौजूद सैलिसिलेट नामक तत्व हाथ- पैरों में खून का थक्का जमने पर इसे ठीक करने में मदद करता है।

ओरेगेनो-
ओरेगेनो में प्रचूर मात्रा में आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हाथ- पैरों में ब्लड क्लॉट होने पर ओरेगेनो का सेवन करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें