Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थeffective health benefits of eating onion from control blood sugar to stroke risk

ब्लड शुगर से लेकर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है प्याज, जानें किस तरह से खाना है सही

Health Benefits Of Onion: प्याज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों और स्ट्रोक के मरीजों को प्याज खाना फायदा कर सकता है। जानें किस तरह से खाना ज्यादा फायदेमंद होगा।

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 May 2023 12:05 PM
हमें फॉलो करें

प्याज इंडियन किचन का खास अंग है। जिसे लगभग हर सब्जी और दाल में इस्तेमाल किया जाता है। फिर वो चाहे ग्रेवी बनानी हो या फिर तड़का लगाना। हालांकि बहुत से लोग प्याज को खाना कम पसंद करते हैं। खासतौर पर कच्चे प्याज की स्मेल बहुत से लोगों को खराब लगती है। लेकिन प्याज के सेहदमंद गुणों को जानने के बाद आप इसे जरूर खाना शुरू कर देंगे। कई सारी रिसर्च में ये पता चल चुका है कि प्याज में काफी सारे ऐसे तत्व होते हैं जो दिल की सेहत से लेकर स्ट्रोक के खतरे तक से बचाते हैं। वहीं डायबिटीज के रोगियों के लिए तो प्याज जरूरी है। तो चलिए जानें प्याज खाने से सेहत को कितने सारे फायदे होते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें
डायबिटीज में सल्फर के साथ ही क्वारेक्टिन कंपाउड पाया जाता है। जो ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही इंसुलिन लेवल को सही करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की स्टडी में पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज में प्याज के रस को करीब चार सप्ताह तक पीने से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। वहीं टाइप 1 वाले डायबिटीज के मरीजों को कच्चा प्याज खाना फायदेमंद हो सकता है।

स्ट्रोक का खतरा होता है कम
प्याज में पाया जाने वाला ऑर्गेनिक सल्फर कंपाउंड्स कोलेस्ट्राल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही ब्लड में बनने वाले थक्के भी सल्फर की मदद से कम होते हैं। जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है। अगर प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में चाहते हैं तो पका हुआ नहीं बल्कि कच्चा प्याज खाना फायदेमंद है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
प्याज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करता है। शरीर में खून के थक्के नहीं जमते जिससे दिल पर कम प्रेशर पड़ता है और दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है। 

कैंसर की रोकथाम
प्याज में मौजूद क्वैरेक्टिन नाम के कंपाउंड को डाइट में शामिल करने से फेफड़े के कैंसर से बचाव होता है। वहीं प्याज कैंसर बनाने वाले तत्वों की एक्टीविटी को रोकने में मदद करता है। जिससे बॉडी को कैंसर के प्रति लड़ने में मदद मिलती है। 

इम्यून फंक्शन को बढ़ाता है प्याज
डायबिटीज के मरीजों में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। प्याज खाने से शरीर में इम्यून फंक्शन सही तरीके से काम करता है। इसका कारण है प्याज में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट जो इंफेक्शन के लिए प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। 

प्याज को किस तरह खाएं
प्याज में मौजूद कंपाउंड बॉडी में तभी तेजी से असर दिखाते हैं जब उन्हें कच्चा खाया जाता है। या फिर प्याज के अर्क या रस को निकालकर पिया जाए। प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड के फायदे पाने के लिए पकाकर खाने के बजाय कच्चा खाना फायदेमंद है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें