फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थAyurvedic Remedy: हाइपरएसिडिटी से बेचैनी और सीने की जलन में राहत दिलाएगा ये उपाय

Ayurvedic Remedy: हाइपरएसिडिटी से बेचैनी और सीने की जलन में राहत दिलाएगा ये उपाय

Ayurvedic Remedy For Acidity: पेट और सीने में जलन, एसिडिटी और बेचैनी की शिकायत इन दिनों काफी सारे लोगों को होती है। ऐसे में आयुर्वेद में बताए इस नुस्खे को अपनाने से आराम मिल सकता है।

Ayurvedic Remedy: हाइपरएसिडिटी से बेचैनी और सीने की जलन में राहत दिलाएगा ये उपाय
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

हाइपरएसिडिटी की समस्या काफी सारे लोगों को परेशान करती है। इसमे खाना पचाने में दिक्कत होती है। हाइपरएसिडिटी में शरीर में पित्त ज्यादा बनने लगता है और एसिड बनती है। जिसकी वजह से एसिड रिफ्लक्स होता है और सीने में जलन होती है। जिससे बेचैनी, प्यास लगना, भूख ना लगना, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखते हैं। हाइपरएसिडिटी की इस समस्या से बचने के लिए पेट को ठंडा करना जरूरी होता है। जिससे कि पेट की जलन कम हो। ऐसे में आयुर्वेदाचार्य तन्मय गोस्वाल का बताया नुस्खा बड़े काम का है।

पेट की जलन और एसिडिटी से ऐसे पाएं राहत
आयुर्वेद में पेट की जलन और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए असरदार नुस्खा बताया गया है। जिसे आजमाने से राहत मिलती है। सौ मिली गर्म पानी में एक चम्मच हरड़ का पाउडर डालें। साथ में 4 लौंग के पाउडर को डाल दें। हल्का सा सेंधा नमक डालें और उबालें। इस मिक्सचर को छानकर सुबह-शाम पिएं। इसको पीने से पेट की जलन कम होती है। साथ ही दस्त के जरिए पेट साफ हो जाता है। 

एसिडिटी में पिएं ठंडा पानी
पेट और सीने में जलन परेशान कर रही है और एसिडिटी बन रही है तो ऐसे में ठंडा पानी पीना फायदा करता है। ठंडा पानी पेट को ठंडक देता है और पेट में जल रहे खाने को ठंडक मिलती है।   

कब्ज से लेकर एसिडिटी में फौरन राहत देते हैं ये 5 घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे, पेट को मिलता है आराम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें