फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थSnacks For After Dinner Craving: जल्दी डिनर के बाद लग जाती है भूख तो खाएं ये हेल्दी स्नैक्स

Snacks For After Dinner Craving: जल्दी डिनर के बाद लग जाती है भूख तो खाएं ये हेल्दी स्नैक्स

Snacks For After Dinner Craving: वेट लॉस के लिए जल्दी से डिनर कर लेते हैं। लेकिन रात को सोने से पहले फिर भूख लग जाती है तो कुछ भी अनहेल्दी खाने से बेहतर है कि इन हेल्दी फूड्स को खाएं।

Snacks For After Dinner Craving: जल्दी डिनर के बाद लग जाती है भूख तो खाएं ये हेल्दी स्नैक्स
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 14 Oct 2023 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

वेट लॉस करने और डाइजेशन को सही रखने के लिए हमेशा रात का खाना जल्दी खाने की सलाह दी जाती है। डिनर जल्दी कर लेने के काफी सारे फायदे हैं। इससे पाचन सही रहने के साथ ही रात को नींद अच्छी आती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। लेकिन जब आप शुरू में डिनर जल्दी खा लेते हैं। तो सोने के कुछ देर पहले भूख लगने लगती है। ऐसे में बहुत सारे लोग अनहेल्दी स्नैक्स खा लेते हैं और फिर वजन घटाने या डाइजेशन सही रखने का सारा प्लान बिगड़ जाता है। अगर आपको भी डिनर के बाद भूख लग जाती है तो इन हेल्दी स्नैक्स को खा सकते हैं। 

सेब
डिनर करने के बाद फिर से भूख लग रही है तो एक सेब खा लें। ये आपके भूख को कम करेगा और अनहेल्दी स्नैक्स की क्रेविंग को भी खत्म करने में मदद करेगा।

दही
डिनर के बाद भी भूख लग जाती है तो दही खाएं। ये आपके अनहेल्दी क्रेविंग को खत्म करेगी और पेट भी भरा महसूस होगा।

नट्स
कुछ काजू, पिस्ता या अखरोट खा सकते हैं। नट्स खाने से पेट जल्दी भरता है और आप अनहेल्दी स्नैकिंग से भी बच जाएंगे।

पॉपकॉर्न
डिनर के बाद विदआउट बटर वाले पॉपकॉर्न भी खाए जा सकते हैं। फाइबर, आयरन और मैंगनीज से भरपूर पॉपकॉर्न हेल्दी स्नैक्स में गिना जाता है। 

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट के कुछ टुकड़े स्वीट क्रेविंग को कम करेंगे और पेट भी भरेंगे। डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ ही नींद लाने में भी मदद करती है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है।

बेरीज
डिनर के बाद आप कुछ ड्राई ब्लूबेरीज, क्रेनबेरी को खा सकते हैं। ये आपके हेल्थ को सुधारेंगे और मीठे की क्रेविंग भी खत्म करेंगे। साथ ही इससे छोटी भूख लगने पर अनहेल्दी खाने से भी बचाएंगे।

सलाद
खीरा, टमाटर, ककड़ी जैसे लो कैलोरी वाली सब्जियों का सलाद बनाकर खाएं। ये आपकी भूख को खत्म करेगा और चटपटा खाने की क्रेविंग भी नहीं होगी। साथ ही सलाद वेट लॉस में मदद करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें