फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स है सबसे बेस्ट, जानिए ज्यादा फायदे पाने के लिए कैसे खाएं?

सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स है सबसे बेस्ट, जानिए ज्यादा फायदे पाने के लिए कैसे खाएं?

How to Eat Dry fruits In Winter: सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। हालांकि, आपको इन्हें खाने का सही तरीका पता होना चाहिए। यहां जानिए ड्राई फ्रूट्स कैसे और कब खाएं।

सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स है सबसे बेस्ट, जानिए ज्यादा फायदे पाने के लिए कैसे खाएं?
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

ड्राई फ्रूट्स आपके खाली पेट को कम समय में भरने का सबसे फास्ट और टेस्टी तरीका है। ये आपको संतुष्ट करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। वे सर्दी और खांसी से होने वाली परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ ड्राई फ्रूट्स को एनर्जी और जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये शरीर के दोषों (वात, पित्त और कफ) को संतुलित करते हैं, इसी के साथ ये पाचन को बढ़ाते हैं और ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स के ज्यादा फायदे पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

- ड्राई फ्रूट्स खाने के लिए सही समय चुनें। एक्सपर्ट् दिन के समय या फिर सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इसी के साथ रात में इन्हें खाने से बचना चाहिए।

- सही फूड कॉम्बिनेशन का रखें ध्यान। सूखे मेवों के फायदों को बढ़ाने के लिए कुछ मसालों या दूसरी खाने की चीदों को इनके साथ शामिल करें। माना जाता है कि भीगे हुए बादाम को एक चुटकी केसर और खजूर के साथ मिलाकर खाने से एनर्जी बढ़ती है। 

- सही मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाना भी काफी जरूरी है। ऐसे में रोजाना एक छोटी मुट्ठी (लगभग एक चौथाई कप) मेवा खाएं। इसे अच्छी तरह चबाएं क्योंकि सूखे मेवों को अच्छी तरह चबाना पाचन के लिए जरूरी है। 

- आयुर्वेद का मानना है कि ड्राई फ्रूट्स को सही से चबाकर खाना चाहिए। दरअसल चबाने की क्रिया को पाचन का पहला चरण माना जाता है, क्योंकि यह बेहतर अवशोषण के लिए खाने को छोटे कणों में तोड़ने में मदद करता है। 

- आयुर्वेद भुने हुए या नमकीन सूखे मेवों को खाने की सलाह देता है, क्योंकि ये प्रक्रियाएं उनके प्राकृतिक गुणों को बदल सकती हैं और उन्हें कम फायदेमंद बना सकती हैं। 

सर्दियों में ऊनी कपड़ों को पहनकर होने लगती है एलर्जी? बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें