फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थपीरियड्स के मूड स्विंग से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करेगा गुड़ और सूखा नारियल, सेहत को होते हैं जबरदस्त फायदे

पीरियड्स के मूड स्विंग से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करेगा गुड़ और सूखा नारियल, सेहत को होते हैं जबरदस्त फायदे

Benefits Of Jaggery And Dry Coconut: गुड़ और सूखा नारियल खाने से बॉडी में कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं। डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होने के साथ ही बॉडी डिटॉक्स होती है और एनर्जी का लेवल कम नहीं होता।

पीरियड्स के मूड स्विंग से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करेगा गुड़ और सूखा नारियल, सेहत को होते हैं जबरदस्त फायदे
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 07:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। नेचुरल स्वीटनर गुड़ का इस्तेमाल खाने के लिए आसानी से किया जा सकता है। गुड़ को देसी मिठाई भी कहते हैं। जिसमे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता होती है। साथ ही नारियल के भी ढेरों फायदे हैं। जब इन दोनों चीज को मिलाकर खाया जाता है तो ये कई तरह से शरीर को फायदा देते हैं। अगर आपको अक्सर मीठे की क्रेविंग होती है तो गुड़ और सूखे नारियल से बने लड्डू को खाएं। ये साधारण चीनी से बने किसी भी मिठाई की तरह नुकसान करने की बजाय सेहत के लिए फायदेमंद होगा। 

गुड़ और सूखा नारियल खाने के फायदे

पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग और पेट में ऐंठन की समस्या लगभग हर लड़की को होती है। ऐसे में गुड़ और सूखे नारियल को मिलाकर खाने से काफी राहत मिलती है। गुड़ और सूखे नारियल से बने लड्डू या बर्फी को खाएं।

देता है नेचुरल एनर्जी

अगर आपमें एनर्जी का लेवल लो है तो खाने के बाद थोड़ी सी मात्रा में गुड़ और सूखा नारियल खा लें। ये आपको दिनभर एक्टिव रखने में मदद करेगा।

बॉडी डिटॉक्स करता है
गुड़ बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसे सूखे नारियल या गरी के साथ मिलाकर खाने से लीवर साफ होता है और बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 

पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त
गरी के साथ गुड़ को मिलाकर खाने से पाचन एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं। जिससे खाना आसानी से पच जाता है। 

बनाएगा जवां
गुड़ और गरी को मिलाकर खाने से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करने में भी मदद मिलती है। इसका कारण है इसमे मिलने वाले जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट, जो फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करते हैं।

कैसे खाएं
गुड़ और सूखे नारियल या गरी को मिलाकर लड्डू तैयार किया जा सकता है। आप चाहें तो बर्फी या फिर घी में गरी को भूनकर हलवा भी बना सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें