फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थDrinking Water On Right Time: इन वक्त पर पिया गया पानी बन जाता है अमृत, मोटापे की भी होगी छुट्टी

Drinking Water On Right Time: इन वक्त पर पिया गया पानी बन जाता है अमृत, मोटापे की भी होगी छुट्टी

Drinking Water On Right Time: पानी पीना तो शरीर के लिए जरूरी है। लेकिन ये जानना बेहद जरूरी है कि किस वक्त पर अगर पानी को पिया जाए तो शरीर को ज्यादा बेनिफिट्स मिलते हैं। जानें किन वक्त पर पानी

Drinking Water On Right Time: इन वक्त पर पिया गया पानी बन जाता है अमृत, मोटापे की भी होगी छुट्टी
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 May 2024 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सभी जानते हैं कि पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। पानी केवल बॉडी को हाइड्रेट ही नहीं करता बल्कि बॉडी टेंपरेचर को भी मेंटेन करता है। जिससे सारे ऑर्गंस ठीक से कर पाते हैं। किडनी फंक्शन से लेकर डाइजेशन के लिए जरूरी लार भी बनाने में पानी का खास योगदान होता है। वैसे तो पानी किसी भी समय पर पिया जाए वो शरीर को फायदा ही पहुंचाता है। लेकिन कुछ खास वक्त ऐसे होते हैं जिन पर पानी पीना ना केवल सेहत को सही करता है बल्कि एनर्जी देने और वेट लॉस में भी मदद करता है। जानें कौन से हैं वो खास समय जब पानी पीना बेहद जरूरी होता है। 

प्यास लगने पर
जब बॉडी के ऑर्गंस में पानी की कमी होती है तो दिमाग को प्यास लगने का संकेत देते हैं। ऐसे में जब भी प्यास लगे तो फौरन पानी पीना सबसे अच्छा होता है। इससे ना केवल शरीर हाइड्रेट होता है बल्कि ऑर्गंस के फंक्शन भी ठीक तरीके से होते हैं। 

सुबह सोकर उठने पर 
रात को शरीर खाने को डाइजेस्ट करता है। ऐसे में बॉडी में बने सारे टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए सुबह खाली पेट पानी पीना सबसे अच्छा होता है। ऐसा करने से ना केवल मेटाबॉलिज्म इंप्रूव होता है बल्कि शरीर में हुई पानी की कमी को दूर करता है। जिससे बॉडी का टेंपरेचर मेंटेन होने और बॉडी ऑर्गंस के काम करने में आसानी होती है। 

पसीना होने पर
पसीने के जरिए बॉडी टॉक्सिंस को बाहर निकालती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जब भी ज्यादा पसीना हो रहा हो तो ऐसे मौके पर पानी पीना बेहद जरूरी रहता है। जिससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहे। क्योंकि पसीना निकल जाने के बाद शरीर में पानी की कमी होती है और शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। 

एक्सरसाइज के पहले, बीच में और बाद में
एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी बनाए रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। पसीना निकलने के साथ बॉडी गर्म ना होकर कूल रहे और एनर्जी बनी रहे। इसलिए पानी को एक्सरसाइज शुरू करने के पहले, बीच में और बाद में जरूर पीना चाहिए।

पीरियड्स
महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले क्रैम्प्स से बचने के लिए पानी जरूर पीना चाहिए। पानी का इंटेक बढ़ा देने पर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है। 

दिन में सुस्ती लगने पर
दोपहर के वक्त सुस्ती लगती है तो इसे भगाने के लिए पानी पिएं। इससे एनर्जी मिलेगी और दोपहर में होने वाली कमजोरी और सुस्ती दूर भागेगी।

सिर दर्द में
कई बार सिर के दर्द का कारण डिहाइड्रेशन होता है। जिसे लोग समझ नहीं पाते और पेन किलर लेते हैं। जो हार्मफुल आफ्टर इफेक्ट देती है। जब भी सिर में दर्द हो तो पहले पानी पिएं। कई बार इससे राहत मिलती है।