फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: क्या ज्यादा पसीना आने से होता है एक्सट्रा वेट लॉस? जानिए क्या है स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन

Weight Loss: क्या ज्यादा पसीना आने से होता है एक्सट्रा वेट लॉस? जानिए क्या है स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन

अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा की जितना ज्यादा पसीना आएगा, उतना ही वेट लॉस होगा। क्या सच में ऐसा कुछ होता है? जानिए क्या है स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन।

Weight Loss: क्या ज्यादा पसीना आने से होता है एक्सट्रा वेट लॉस? जानिए क्या है स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 11:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

'जितना ज्यादा पसीना आएगा उतनी जल्दी वजन या बेली फैट कम होगा' अक्सर लोगों को आपने ये कहते सुना होगा। लेकिन क्या सच में ऐसा होता है? अगर आप भी इस धारणा के साथ वजन घटा रहे हैं कि पसीने की मात्रा बढ़ने से वजन ज्यादा घटेगा तो आपको इसकी सच्चाई जरूर जाननी चाहिए। यहां हम बता रहे हैं स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन। इसी के साथ जानें क्या होता है पसीना और क्या है स्वेट फंक्शन।


क्या होता है पसीना? 

पसीना यूरिया, चीनी, नमक और अमोनिया का पानी जैसा मिश्रण है जो आपकी स्किन के पोर्स से आता है। 


पहले समझिए स्वेट फंक्शन

किसी भी चीज को समझमने के लिए पहले उसके पीछे की जानकारी का होना जरूरी है। अगर आप स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन जानना चाहते हैं तो आपको सबसम पहले स्वेट फंक्शन के बारे में जानना होगा। स्किन की निचली परतों में 2-4 मिलियन पसीने के ग्लांड्स दबे होते हैं। ये पसीने की ग्लांड्स स्किन की सतह पर लगातार इलेक्ट्रोलाइट और पानी का स्राव करती हैं। इसी तरह आपकी हथेलियों और तलवों में पसीने की ग्रंथियों खूब होती हैं, लगभग 3,000 प्रति वर्ग इंच। यहां तक ​​कि आपकी कांख और जननांग भी इन ग्लांड्स से भरे होते हैं, क्योंकि ये आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जब शरीर का तापमान बढ़ता है, तो  पसीने की ग्लांड्स पसीना छोड़ती हैं, जो आपके शरीर को ठंडा करती है। एपोक्राइन पसीने की ग्रंथियां आपके बालों के रोम और कई अन्य जगहों के पास होती हैं। इन पसीने की ग्रंथियों का ट्रिगर प्वाइंट इमोशनल स्ट्रेस होता है।


स्वेटिंग और वेट लॉस का क्या है कनेक्शन 

स्वेटिंग के मामले में कुछ लोग काफी लकी साबित होते हैं क्योंकि उनहें ना के बराबर पसीना आता है। जबकि कुछ लोग बहुत ज्यादा पसीना आने के कारण परेशान हो जाता हैं। ऐसे में यह कहना आसान है कि अलग-अलग लोगों में पसीना आने की क्षमता डिफरेंट होती है। रिपोर्ट्स की मानें तो एक अडल्ट रोजाना 1 से 1.5 पाउंड पसीना प्रोड्यूस करता है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से निर्भर करता है और आप किस तरह के मौसम में रहते हैं, कितना व्यायाम करते हैं, और आप कितना पानी पीते हैं। 

बात करें स्वेट के जरिए वेट लॉस की तो, पसीने के जरिए जो वेट लॉस होता है वो दरअसल पानी का वजन होता है, यह आपके वास्तविक वजन घटाने में बहुत कम योगदान देता है।
 

यह भी पढ़ें: Weight Loss with Pineapple: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना खाएं अनानास, इन तरीकों से करें खाने में शामिल


क्या सच में पसीने से घटता है वजन? 

पसीना टेम्परेरी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। कई एथलीट स्वेटसूट पहनते हैं, सौना में घंटों बैठते हैं। यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हर दिन एक्सरसाइज करना जरूरी है। हालांकि, आपको पसीने के जरिए पतला होने के बारे में नहीं सोचना चाहिए, बल्कि शरीर ये मानना चाहिए कि पसीना आपके शरीर को ठंडा करने में मददगार है। 

 

क्या है टेम्परेरी वेट लॉस?

टेम्परेरी वजन घटाने  का मतलब यह है कि पसीना आने पर वजन कम हो तो जाता है, लेकिन जैसे ही आप खुद को फिर से हाइड्रेट करते हैं, आप इस वजन को फिर से हासिल कर लेते हैं। वास्तविक वजन घटाना इस बात पर निर्भर करता है कि वास्तव में आपको क्यों पसीना आ रहा है।

 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: क्या वजन घटाने में मददगार है ब्लैक Cold Coffee? जानिए सच्चाई

epaper