फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHealth: बीयर से कम होता है कोलेस्ट्रॉल? रोजाना पीने वाले दें ध्यान

Health: बीयर से कम होता है कोलेस्ट्रॉल? रोजाना पीने वाले दें ध्यान

Drinking Beer Daily: बीयर एक ऐसी ड्रिंक है जिसे लेकर अक्सर चर्चाएं होती रहती हैं। कई रिपोर्ट्स कहते हैं कि बीयर से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल हो सकता है, यहां जानिए क्या है सच्चाई-

Health: बीयर से कम होता है कोलेस्ट्रॉल? रोजाना पीने वाले दें ध्यान
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बीयर एक ऐसी ड्रिंक है जो आमूमन सभी पार्टीज में होती है। इसे लेकर अक्सर चर्चाएं होती रहती है। इसके फायदे और नुकसान को लेकर तरह-तरह के दावे किए जाते हैं। कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि सीमित मात्रा में बीयर पीने से शरीर को फायदे मिल सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम आपको बीयर पीने के लिए कह रह हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुातबिक बीयर पीने ले कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है। ऐसे में जानिए आखिर क्या ये वाकई में सच है। 

बीयर पीने वालों को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, कभी नहीं होगा हैंगओवर

क्या वाकई बीयर से कम होता है कोलेस्ट्रॉल

बीयर पीने को लेकर तरह-तरह के दावे किए जाते हैं। कुछ स्टडीज की मानें तो  बीयर में अल्कोहल का लेवल 5 से 7 प्रतिशत तक होता है। ये ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स से भरपूर होता है। ऐसे में कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, इसके लिए आपको क्वांटिटी का ध्यान रखना है।


डायबिटीज में बीयर

किसी भी तरह की एल्कोहोलिक ड्रिंक पीने से शरीर में इंसुलिन का लेवल बिगड़ सकता है। रिपोर्ट कि मानें तो कभी-कभार बीयर पीने वाले पुरुषों की तुलना में परहेज करने वालों में ग्लूकोज सेंस्टिविटी होने का खतरा होता है। स्टडी की मानें तो कम मात्रा में बीयर पीने से पुरुषों में डायबिटीज के खिलाफ सुरक्षात्मक इफेक्ट पड़ सकता है।

बीयर पीने से क्या सच में सेहत को मिलते हैं फायदे? जानिए किन लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए


हेल्दी रहने के हैं और ऑप्शन

बहुत कम मात्रा में बीयर पीने से आपके शरीर को पॉजिटिव तरीके से मदद मिल सकती है, लेकिन यह हेल्थ और फिट रहने का एकमात्र तरीका नहीं है। अगर आप हेल्दी रहने की कोशिश कर रहे हैं, तो बैलेंस डायट लेना जरूरी है। इसके अलावा विशेषज्ञों के मुताबिक महिलाओं के लिए एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए ज्यादा से ज्यादा दो ड्रिंक्स का सेवन सेहतमंद माना जाता है।

बीयर पीने से क्या वाकई निकल जाती है किडनी की पथरी? जानिए क्या है सच्चाई

डिस्क्लेमर- यह आर्टिकल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इसलिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टक से सलाह करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें