फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थDark Circle: आंखों के नीचे हो रहे डार्क सर्कल का कारण हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये वजहें

Dark Circle: आंखों के नीचे हो रहे डार्क सर्कल का कारण हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये वजहें

Dark Circle Cause: आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरे अक्सर ब्यूटी प्रॉब्लम से जुड़े रहते हैं। लेकिन डार्क सर्कल का कारण सेहत से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। जानें इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल

Dark Circle: आंखों के नीचे हो रहे डार्क सर्कल का कारण हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये वजहें
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 May 2024 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

आंखों के नीचे की स्किन काफी मुलायम होती है। जब इसका रंग बाकी चेहरे के रंग से ज्यादा गाढ़ा दिखने लगता है तो इसे डार्क सर्कल कहते हैं। अक्सर डार्क सर्कल का निदान ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर किया जाता है. लेकिन इन डार्क सर्कल होने की वजह कई बार हेल्थ इश्यूज भी होते हैं। तो चलिए जानें किन वजहों से हो सकते हैं आपकी आखों के नीचे काले घेरे।

आमतौर पर डार्क सर्कल के लिए जिम्मेदार होते हैं ये कारण
नींद पूरी ना होना या नींद की कमी
थकान
लगातार घंटो स्क्रीन देखकर काम करने की वजह से काले घेर
स्किन प्रॉब्लम
लेकिन इन सामान्य वजहों के अलावा डार्क सर्कल के लिए ये कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। 

एलर्जी की वजह से
कई बार शरीर में किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन होने पर बॉडी हिस्टामाइन रिलीज करती है। जिसकी वजह से आंखों के आसपास सूजन हो जाती है। साथ ही स्किन पर पिग्मेंटेशन भी दिखने लगती है। 

डिहाइड्रेशन
जब आप ठीक से पानी नहीं पीते और शरीर डिहाइड्रेटेड होता है तो आंखे डल दिखने लगती है और साथ ही स्किन पर भी कालापन चढ़ने लगता है। 

एनीमिया
आंखों के नीचे काले घेरे दिखने का एक कारण एनीमिया भी होता है। जिसमे रेड ब्लड सेल्स नॉर्मल से कम हो जाती हैं। जिसकी वजह से थकान, कमजोरी, सिर में दर्द, सांस लेने में कमी जैसी समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। 

किडनी फेलर के संकेत
आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेर और साथ में चेहरे पर फीकापन किडनी फेलियर का भी कारण होता है। कमजोर किडनी की वजह से आंखों के नीचे की स्किन डार्क, ड्राई और बिना चमक के दिखती है।

लिवर डिसीज
जिन लोगों को लंबे समय से लिवर की बीमारी होती है। उनमे आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखते हैं। लगभग 20 प्रतिशत लोगों में लिवर डिसीज की वजह से किन पर काले धब्बे दिखते हैं। ये लिवर खराब होने का संकेत होते हैं।