फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थफैटी लिवर की समस्या में चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, गलती से भी न करें इग्नोर

फैटी लिवर की समस्या में चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, गलती से भी न करें इग्नोर

Fatty Liver Symptoms: फैटी लिवर एक ऐसी समस्या है, जो खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है। इसमें आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां जानिए इस बीमारी के लक्षण-

फैटी लिवर की समस्या में चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, गलती से भी न करें इग्नोर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 16 May 2023 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

फैटी लिवर एक ऐसी समस्या है जो खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है। सही समय पर इलाज न लेने पर मरीज का लिवर काम करना बंद कर देता है। अगर आप बहुत ज्यादा तला-भुना, मसालेदार और अनहेल्दी खाते हैं तो फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है। इस परेशानी के होने पर शरीर में कुछ कॉमन बदलाव दिखते हैं। यहां फैटी लिवर के कॉमन लक्षण जानिए-

यह भी पढ़ें:Health: नींद में करते हैं ये हरकत? हो जाएं सावधान, दिमागी बीमारी डिमेंशिया के हैं लक्षण

फैटी लिवर के लक्षण

1) पेट में दर्द 

फैटी लिवर में पेट दर्द की समस्या होती है। इसमें पेट के ऊपरी हिस्से में भारीपन भी होता है। ये दर्द ज्यादातर ऊपरी दाहिने हिस्से में महसूस होता है। ये ऐसा दर्द है जो लगातर रहता है। कुछ-कुछ लोगों में सूजन की समस्या भी होती है।

2) जी मिचलाना

मतली, उल्टी और बीमार महसूस करना फैटी लिवर का कॉमन लक्षण है। पेट में दर्द के कारण और कभी-कभी भूख न लगने के कारण भी लगातार बीमार महसूस होता है। कमजोरी और थकान भी फैटी लिवर का लक्षण है।

सोते हुए महसूस होता है बेड का हिलना और चादर खिंचना, भूत नहीं, इस बीमारी के हैं लक्षण

3) भूख ना लगना

भूख न लगना फैटी लिवर का एक और ऐसा लक्षण है जो दूसरी स्वास्थ्य परेशानियों के साथ ओवरलैप होता है। इसके कारण व्यक्ति का वजन तेजी से घटने लगता है, ऐसे में ज्यादा थकान होने लगती है। वजन में अचानक कमी और भूख न लगना को नजरअंदाज ना करें।

4) ये भी हैं लक्षण

फैटी लिवर के दूसरे कॉमन लक्षणों में हैं सोचने में कठिनाई या भ्रम भी है। इसके अलावा चोट लगने पर खून बहना और स्किन पीली पड़ना भी फैटी लिवर का लक्षण है। 

5) चेहरे पर रैश 

चेहरे और शरीर की स्किन पर रेड लाइन्स आना भी लिवर में खराबी का लक्षण है। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेकर सही समय पर इलाज लें। 

कैसे करें फैटी लिवर को मैनेज 

हेल्दी लाइफस्टाइल फैटी लीवर की परेशानी का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। फैटी लिवर से बचाव के लिए शरीर के वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए। इसी के साथ डायट में हमेशा मौसमी चीजों को शामिल करें। इसी के साथ पैकेज्ड खाने से भी बचें। फैटी लिवर को मैनेज करने के लिए शारीरिक एक्टिविटी को भी शामिल करें। इसके अलावा शराब पीने और धूम्रपान से बचें।

फैटी लिवर के लक्षणों को नजरअंदाज न करें। पेट दर्द और थकान जैसे सामान्य लक्षण जो कई दूसरी परेशानियों से ओवरलैप होते हैं, उन्हें पहले से अच्छी तरह से परखा जाना चाहिए। 

लिवर को धीरे-धीरे खराब करती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये चीजें, कहीं आप तो नहीं खाते?

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।