फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थडायबिटीज के मरीजों को इन तरीकों से रखना चाहिए आंखों का ख्याल

डायबिटीज के मरीजों को इन तरीकों से रखना चाहिए आंखों का ख्याल

Eyes Care Tips for Diabetes Patients : डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर का ख्याल रखने के साथ आप अपनी ओवरऑल हेल्थ का भी ख्याल रखें। डायबिटीज होने पर आपकी आंखें भी कमजोर हो जाती हैं। जानें टिप्स

डायबिटीज के मरीजों को इन तरीकों से रखना चाहिए आंखों का ख्याल
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 16 Dec 2022 06:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो अपने साथ कई और हेल्थ प्रॉब्लम्स लेकर आती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर का ख्याल रखने के साथ आप अपनी ओवरऑल हेल्थ का भी ख्याल रखें। डायबिटीज होने पर आपकी आंखें भी कमजोर हो जाती हैं इसलिए आंंखों की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है कि आप कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखें। आप अगर आंखों का ख्याल नहीं रखेंगे, तो आपकी आंखों की रोशनी कमजोर होती जाएगी। आइए, जानते हैं कैसे रखें आंखों का ख्याल- 


नम्बर की जांच 
आपको अगर पहले से चश्मा लगा है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि कहीं आपको ब्लर यानी धुंधला तो नहीं दिख रहा? धुंधला दिखने का मतलब यह है कि आपके चश्मे का नम्बर बढ़ गया है। डायबिटिज में रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में चश्मे के नम्बर को अनदेखा न करें। 


स्मोकिंग छोड़ दें 
वैसे, तो हर तरह से स्मोकिंग करना सेहत के लिए सही नहीं है लेकिन अगर आप डायबिटीज होने के बाद भी स्मोकिंग करते रहेंगे, तो इससे न सिर्फ आपका शुगर लेवल बढ़ेगा बल्कि आपकी आंखें भी कमजोर होती जाएगी। स्मोकिंग बिल्कुल भी न करें। इससे आपकी आंखें कमजोर होती जाती है। 

 

एक्सरसाइज करें 
आपको एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए। इससे आपकी आंखें कमजोर होने से बच जाएगी। ताजी हवा का असर आपकी आंखों की हेल्थ पर भी पड़ता है। सुबह उठकर टहलने जरूर जाएं। 


हेल्दी फूड्स 
डायबिटीज के मरीजों को खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आंखों की हेल्थ को ख्याल में रखते हुए प्रोटीन जरूर लें और अपनी डाइट में विटामिन ए फूड्स तो जरूर ही शामिल करें। गाजर और चुकंदर जरूर खाएं। सर्दियों में ये दो चीजें और भी ज्यादा फायदेमंद हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें