फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थसर्दियों में रखना है डायबिटीज कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

सर्दियों में रखना है डायबिटीज कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Winter Foods for Diabetics: अगर आप  मधुमेह रोगी हैं और अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इन चीजों को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर किन 5 चीजों का सेवन कर हाई ब्लड

सर्दियों में रखना है डायबिटीज कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 02 Dec 2022 11:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Winter Foods for Diabetics: डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए फाइबर रिच हेल्दी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स लेने की सलाह दी जाती है। दरअसल, फाइबर प्लांट बेस्ड फूड्स से मिलता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप  मधुमेह रोगी हैं और अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इन चीजों को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर किन 5 चीजों का सेवन कर हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कंट्रोल किया जा सकता है। 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये फूड्स-
लहसुन-

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। लहसुन में विटामिन सी, बी6, मैग्नीज और सेलेनियम जैसे तत्वों के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। कई शोध से पता चलता है कि लहसुन को डाइट में शामिल करने से सूजन, खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में आसानी होती है। 

पालक-
सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश पालक को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। पालक में फोलिक एसिड मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है। 

मेथी के दाने- 
मेथी के बीज या पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। मेथी का सेवन करने के लिए इसके बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद अगले दिन खाली पेट इस पानी को पी लें।   

रागी-
रागी एक तरह का अनाज है। जिसका सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रागी की रोटी में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स जैसे गुण पाए जाते हैं। जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। 

फलियां-
एक्सपर्ट भी डायबिटीज में फलियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स में फलियां सबसे सस्ते विकल्प में एक है। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में फलियों को जरूर शामिल करना चाहिए। ये फाइबर के साथ जरूरी विटामिन और मिनरल में भरपूर मानी जाती है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फलियां कारगर हो सकती हैं।

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips