Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थdaily 15 minute reverse walk can reduce belly waist fat faster more than other exercise

वॉक से ज्यादा इफेक्टिव है रिवर्स वॉक, पेट, कमर और जांघ के फैट पर करता है सीधा असर

Reverse Walk Effective For Fat Burn: वॉक करना सबसे सरल एक्सरसाइज माना गया है लेकिन उल्टा चलने के और भी ज्यादा फायदे हैं। रोजाना कम से कम 15 मिनट रिवर्स वॉक कमर, पेट की चर्बी को तेजी से घटाता है।

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 June 2023 02:21 PM
हमें फॉलो करें

फैट बर्न करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार तरीका है रोजाना वॉक करना। इसे साइटिंफिक तरीके से सबसे ज्यादा कारगर और आसान बताया गया है। वजन कितना भी ज्यादा क्यों ना हो, वॉक करने से वजन जरूर कम होता है। वहीं मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद होती है। सुबह के वक्त वॉक करने से सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है तो वहीं मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है। रोजाना कम से कम 40 मिनट की वॉक जरूरी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं वॉक से भी ज्यादा असरदार है रिवर्स वॉकिंग।

उल्टा चलने के फायदे
रिवर्स वॉकिंग को भले ही ठीक ना समझा जाता हो क्योंकि इससे चोट लगने का डर होता है। क्योंकि हम इसमे उल्टा चलते हैं और पीछे की तरफ ठीक से देख नहीं पाते। लेकिन अगर रिवर्स वॉकिंग सावधानी के साथ किया जाए तो इससे सेहत को वॉक से भी ज्यादा तेजी से फायदे मिलते हैं। स्पोर्ट्स मेडिसिन इंटरनेशनल जर्नल में छपी रिसर्च के मुताबिक उल्टा चलना बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है। जिससे पूरे बॉडी के वेट को कम करने में मदद मिलती है। 

पैर होते हैं मजबूत
रिवर्स वॉकिंग से पैरों की काल्फ मसल्स को फायदा होता है और वो मजबूत होती है। उल्टा चलना पैरों के पीछे की तरफ मौजूद मसल्स में टेंशन पैदा करते हैं। जिसकी वजह से जांघों से लेकर पैर तक की मसल्स पर असर पड़ता है। 

बैकपेन से राहत
अगर आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत झेल रहे हैं और रोजाना वॉक करने से भी असर नहीं हो रहा तो हर दिन कम से कम 15 मिनट की रिवर्स वॉक करें। ये कमर के लचीलेपन को बढ़ाएगी जिससे बैक पेन में राहत मिलेगी।

कमर के फैट पर असर
रिवर्स वॉक में पीछे की ओर चलना पड़ता है। जिससे पेट के साइड यानी कमर पर इकट्ठा फैट तेजी से बर्न होता है। रोजाना सावधानी के साथ अगर 15 मिनट भी रिवर्स वॉक की जाए तो कमर का चौड़ापन कम होने में मदद मिलती है। खासतौर पर महिलाओं के हिप्स और आसपास जमा फैट को घटाने के लिए रिवर्स वॉकिंग फायदेमंद है।

उल्टा चलते समय सावधानियां
रिवर्स वॉक करते समय कुछ सावधानियां भी जरूर रखनी चाहिए

-रिवर्स वॉक को ट्रेडमिल पर ना करें
-पार्क में रिवर्स वॉक करते समय पीछे आने वाले गड्ढे, लोग और किसी भी वस्तु से टकराने से बचें।
-रिवर्स वॉक पहले धीरे-धीरे ही करें। जिससे कि किसी से टकराकर चोट लगने का खतरा ना हों।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें