फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थआयरन की कमी दूर करके डाइजेशन को बेहतर बनाए रखता है पालक, ये हैं फायदे

आयरन की कमी दूर करके डाइजेशन को बेहतर बनाए रखता है पालक, ये हैं फायदे

Health Benefits Of Spinach: पालक संक्रमण का खतरा कम करने से लेकर शरीर में आयरन की कमी तक दूर करता है। आइए जानते हैं पालक का सेवन नियमित करने से सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।   

आयरन की कमी दूर करके डाइजेशन को बेहतर बनाए रखता है पालक, ये हैं फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Spinach: सर्दियां शुरू होते ही हरी पत्तेदार सब्जियों की डिमांड भी हर घर में बढ़ जाती है। ऐसी ही एक पत्तेदार सब्जी का नाम है पालक। पालक पसंद करने वाले लोगों को पालक पनीर, पालक पूरी, पालक का साग जैसी रेसिपी खाने में बेहद अच्छी लगती हैं। पालक की खासियत यह है कि यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी अनगिनत फायदे लेकर आता है। यही वजह है कि पालक को सुपरफूड भी कहा जाता है। बात अगर पालक में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी पाया जाता है। जो संक्रमण का खतरा कम करने से लेकर शरीर में आयरन की कमी तक दूर करता है। आइए जानते हैं पालक का सेवन नियमित करने से सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।   

आयरन की कमी-
पालक खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। पालक में आयरन, फोलेट और विटामिन बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाकर खून की कमी दूर करने में मदद करता है। 

बेहतर डाइजेशन-
डाइजेशन को बेहतर बनाकर कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में पालक अहम भूमिका निभाता है। 

सूजन में राहत-
पालक खाने से शरीर की सूजन में राहत मिलती है। पालक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया और माइग्रेन जैसी दिक्कत को दूर करने में मदद करता है।

हार्मोन्स रखे संतुलित-
पालक खाने से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन ठीक बना रहता है। यह अनियमित पीरियड्स, पेट में ऐंठन और दर्द, ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने और पीसीओएस जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

हाई बीपी की समस्या-
पालक नाइट्रेट का समृद्ध स्रोत होने की वजह से ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। नाइट्रेट रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है। हाई बीपी से परेशान लोग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रोजाना अपनी डाइट में पालक का जूस शामिल कर सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें