फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थविटामिन डी की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर, शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

विटामिन डी की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर, शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

Symptoms Of Low Vitamin D: विटामिन डी की कमी के कारण शरीर को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होती है और इम्यूनिटी पर भी असर हो सकता है। जानिए कम विटामिन डी के लक्षण-

विटामिन डी की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर, शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को ना करें इग्नोर
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

शरीर में अगर किसी भी चीज की कमी हो तो परेशानी हो सकती है। खासकर तब जब किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी हो। जब किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। वहीं कुछ लोग इसकी वजह से जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है। हालांकि, इसकी कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। यहां जानिए विटामिन डी की कमी के लक्षण-

हड्डियों का दर्द- विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों में दर्द होता है। विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों से कैल्शियम कम हो जाता है, जिसकी वजह से दर्द शुरू हो  सकता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों में कमजोरी महसूस हो सकती है।

बालों का झड़ना- विटामिन डी की कमी के कारण लोगों में एलोपसिया अरेटा बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से सिर और शरीर के बालों पर असर होता है। 

मूड स्विंग्स- विटामिन डी की कमी कई लोगों में मूड स्विंग्स और डिप्रेशन का कारण भी बनती है। इससे मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर होता है। विटामिन डी की कमी से सीरोटोनिन हॉर्मोन पर असर होता है। इसकी कमी से मूड स्विंग्स और डिप्रेशन की संभावना बढ़ती है।

स्किन से जुड़ी समस्या- विटामिन डी की कमी से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसकी कमी एक्जिमा और सोरायसिस का कारण बन सकती है। जिसकी वजह से के लक्षणों में त्वचा में खुजली होना, जलन, चिड़चिड़ापन और किसी बड़े हिस्से में लाल और गुलाबी रैशेज महसूस हो सकते है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी से स्किन ड्राईनेस की समस्या भी हो सकती है।

सही समय पर मूली खाने से नहीं बनेगी गैस, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें