फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थप्रेग्नेंसी में रख रही हैं नवरात्रि व्रत? इन टिप्स और डायट प्लान को करें फॉलो, नहीं होगी कमजोरी

प्रेग्नेंसी में रख रही हैं नवरात्रि व्रत? इन टिप्स और डायट प्लान को करें फॉलो, नहीं होगी कमजोरी

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाली हैं। इस नवरात्रि के दौरान नौ दिनों का व्रत होता है। अगर कोई महिता प्रेग्नेंट है और व्रत रख रही है तो अपना खास ख्याल रखें। यहां देखिए कुठ टिप्स और डायट प्लान-

प्रेग्नेंसी में रख रही हैं नवरात्रि व्रत? इन टिप्स और डायट प्लान को करें फॉलो, नहीं होगी कमजोरी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Mar 2023 07:46 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि का त्योहार वैसे तो साल में चार बार आता है, लेकिन धूमधाम से मनाई जाने वाली दो नवरात्रि हैं एक चैत्र और दूसरी शारदीय। 9 दिनों तक चलने वाली नवरात्रि के दौरान भक्त माता की पूजा करने के साथ ही व्रत रखते हैं। नौ दिनों तक व्रत रहे लोगों के लिए ये एक बढ़िया समय है जब उनकी बॉडी पूरी तरह से डिटॉक्स कर सकती है और वह अपनी पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं। नवरात्रि के दौरान अगर कोई प्रेग्नेंट महिला व्रत रख रही है तो उस खास ख्याल रखने की जरूरत है। यहां कुछ फास्टिंग टिप्स और डायट बता रहे हैं जिसे आप व्रत के दौरान अपना सकती हैं। 

Navratri Weight Loss: 9 दिनों में कम होगा लटकता पेट और वजन, बस फॉलो करें ये डायट प्लान

फास्टिंग टिप्स 

- प्रेग्नेंसी में नवरात्रि व्रत रख रही हैं तो आप पूरे दिन नियमित अंतराल में सभी पोषक तत्वों से युक्त चीजों को खाएं। 

- व्रत में पानी, नारियल पानी, अनार का रस, ग्रीन टी केला और खजूर मिल्कशेक, तरबूज का रस और छाछ पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें। ये कब्ज की संभावना को कम करेगा, आपको ठंडा रखेगा।

- नाश्ता आपके दिन की सबसे जरूरी मील होती है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करती है। आप नट्स या बीजों, मिल्कशेक और स्मूदी के साथ फ्रूट योगर्ट का ऑप्शन नाश्ते में चुन सकते हैं।

-व्रत के दौरान आपको चाय कॉफी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो हार्ट बीट और हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है।

यूं रखें डायट 

अगर आप प्रेग्नेंसी में नवरात्रि व्रत रख रही हैं तो खाने पीने का खास ख्याल रखें। अगर समझ नहीं आता की व्रत में क्या खाएं तो यहां कुछ फूड ऑप्शन हैं जो काम आ सकते हैं।

नाश्ते का ऑप्शन- कुट्टू का चीला, साबूदाने की खिचड़ी, सिंघाड़े की इडली, कुट्टू-सिंघाड़े का डोसा, पनीर भरकर कुट्टू का चीला, साबूदाने की टिक्की, फ्रूट स्मूदी या शेक। 

मिड ब्रेकफास्ट- तरबूज, नारियल पानी, छाछ, लस्सी, ऑरेंज जूस।

लंच- कुट्टू रोटी के साथ पनीर की सब्जी , कुट्टू रोटी के साथ आलू, समा चावल पुलाव, लौकी की सब्जी और कुट्टू रोटी, कुट्टू रोटी के साथ पालक पनीर। लंच में आप अपनी थाली में रायता भी शामिल करें।

इवनिंग स्नैक्स- मखाना खीर, मखाना रोस्टेड, बेक्ड आलू के चिप्स, साबूदाना की खीर, मेवा की खीर, कुट्टू आटे की लपसी। 

डिनर- कुट्टू का चीला और दही, आलू का रायता और कुट्टू की रोटी, इडली के साथ चटनी, लौकी का चीला और चटनी, स्ट्रॉबेरी और केले का शेक।

रात में सोने से पहले भूख लगे तो आप एक छोटा कप दूध पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें:प्रेग्नेंसी के दौरान सुबह-सुबह होती है उल्टी, निपटने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें