Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थcausing constipation to low diabetes know shocking side effects of eating too much pumpkin seeds Kaddu Ke Beej Ke Nuksan in hindi

जरूरत से ज्यादा कद्दू के बीज खाने से कब्ज ही नहीं लो डायबिटीज का भी बढ़ सकता है खतरा, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स

Pumpkin Seeds Side Effects: चेहरे की खूबसूरती बढ़ानी हो या फिर सेहत का रखना हो ध्यान, कद्दू के बीज हर मर्ज की दवा माने जाते हैं। यही वजह है कि इनकी गिनती सुपरफूड में भी की जाती है।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 24 June 2022 03:59 PM
हमें फॉलो करें

Pumpkin Seeds Side Effects: चेहरे की खूबसूरती बढ़ानी हो या फिर सेहत का रखना हो ध्यान, कद्दू के बीज हर मर्ज की दवा माने जाते हैं। यही वजह है कि इनकी गिनती सुपरफूड में भी की जाती है। कद्दू के बीज में जस्ता, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, नियासिन, ट्रिप्टोफैन और प्रोटीन प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। इसका सीमित मात्रा में सेवन करने से गठिया दर्द से लेकर अवसाद तक को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन ई जैसे गुण त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार माने जाते हैं। कद्दू के बीज के इतने फायदे होने के बावजूद इसका सेवन अगर जरूरत से ज्यादा मात्रा में किया जाए तो ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।  

कद्दूके बीज का अधिक सेवन करने से होते हैं ये नुकसान-
मोटापा-

कद्दू के बीज का अधिक सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। दरअसल, कद्दू के बीजों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो मोटापा बढ़ाने का काम कर सकती है।

पेट से जुड़ी समस्याएं-
कद्दू के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट गैस, पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

कब्ज या डायरिया-
कद्दू के बीज का अधिक सेवन करने से शरीर में फाइबर की अधिकता हो जाती है और आपका बाउल मूवमेंट गड़बड़ा जाता है। जिसके कारण आपको कब्ज या डायरिया की समस्या हो सकती है।

घबराहट-
कद्दू के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट व पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बीपी को लो कर सकता है और आपको घबराहट, चक्कर या उल्टी आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

लो शुगर-  
कद्दू के बीज में मौजूद फाइबर और प्रोटीन कंटेंट के कारण अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं बॉडी में शुगर ड्रॉप हो सकती है। 

कितनी मात्रा में करें कद्दू के बीज का सेवन-
 दिनभर में लगभग एक चौथाई कप या लगभग 10 से 30 ग्राम से अधिक कद्दू के बीज का सेवन सेहत पर गलत असर डाल सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें