फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थहार्ट अटैक के बढ़ते केसेज के बीच जिम जाने में लग रहा है डर? जानें डॉक्टर की सलाह

हार्ट अटैक के बढ़ते केसेज के बीच जिम जाने में लग रहा है डर? जानें डॉक्टर की सलाह

हार्ट अटैक के बढ़ते केसेज के बीच लोगों में अचानक डर बढ़ गया है। जिन्हें पहले से दिल की बीमारी है उनके साथ जिम जाने वाले भी डरे हुए हैं। यहां दिल की सेहत से जुड़े कुछ सवालों के जवाब दिए हैं डॉक्टर अनूप

हार्ट अटैक के बढ़ते केसेज के बीच जिम जाने में लग रहा है डर? जानें डॉक्टर की सलाह
Kajal Sharmaहिंदुस्तान,मुंबईFri, 09 Dec 2022 04:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सवाल: मेरी उम्र 43 है। हाल ही में जांच में मेरा ट्रीग्लिसराइड 210 आया है। यह पहली बार है। डॉक्टर ने मुझे सभी डेयरी प्रोडक्ट बंद करने को कहा है। क्या वाकई मुझे सभी डेयरी प्रोडक्ट लेना बंद करना होगा?

जवाब: ट्रिग्लिसराइड्स 210 होना सामान्य से ज्यादा है। डेयरी उत्पादों में वसा की मात्रा अधिक होती है, पर प्रोटीन, मिनरल्स व विटामिन्स आदि जरूरी पोषक भी होते हैं। इसलिए, डेयरी उत्पादों को पूरी तरह बंद करने की बजाए सही तरीके से लें। मसलन, फुल क्रीम दूध की जगह टोंड दूध लें। दही की जगह छाछ पिएं। पनीर और दूध से बनी मिठाई न खाएं। इसके अलावा ज्यादा तली हुई चीजों, जंक फूड व कोल्ड ड्रिंक्स में ट्रांस सैचुरेटिड फैटी एसिड अधिक होता है। ऐसी चीजें खाने से बचें। संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम करते रहने से आपका लिपिड प्रोफाइल ठीक हो जाएगा।

सवाल: मेरी उम्र 28 साल है। मैं जिम जाता हूं। बीते दिनों में कम उम्र के लोगों में सडन कार्डिएक अरेस्ट के मामले सामने आ रहे हैं। सब मुझे घर जिम में व्यायाम करने से मना कर रहे हैं। क्या जिम दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

जवाब: जिम व्यायाम करने के लिए अच्छी जगह है, जहां आपको एक साथ कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दोनों तरह के व्यायाम का विकल्प मिलता है। जिम जाने से पहले जरूरी है कि आप अपना स्टेमिना जानें, साथ ही अपनी मौजूदा बीमारी व परिवार में रोगों का क्या इतिहास रहा है, इस पर ध्यान दें। अगर ऐसा है, तो सामान्य स्वास्थ्य जांच, ईसीजी और इकोकार्डियोग्राफी कराएं और डॉक्टर से बात कर लें। व्यायाम शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखकर ही करें। अकसर लोग ज्यादा व्यायाम कर लेते हैं और शरीर के हाइड्रेशन और आराम का ध्यान नहीं रखते, जो दिल पर तनाव बढ़ाता है। अच्छी सेहत एक दिन में नहीं बनती, लगातार प्रयास करने होते हैं। अच्छे प्रशिक्षक की देख-रेख में व्यायाम करें।

सवाल: मेरी उम्र 52 साल है। हाल में मुझे दो स्टेंट लगे हैं। डॉक्टर ने कहा है कि ब्लॉकेज कम नहीं हुई तो एक और स्टेंट लगाना होगा। मैं जानना चाहता हूं कि जिन आर्टरीज में स्टेंट लगा है क्या उसमें फिर से ब्लॉकेज आ सकती है? क्या मुझे अब हमेशा दवा खानी होगी। ये भी पढ़ें: ब्लड क्लॉट्स की वजह से होता है हार्ट अटैक, पहचानें थक्का जमने के लक्षण

जवाब:  स्टेंटिंग से आर्टरीज को खोला जाता है, जिससे खून का प्रवाह सही हो जाता है। पर, यह आगे ब्लॉकेज होने से नहीं रोकते। अगर डायबिटीज, हाइपरटेंशन या कोलेस्ट्रोल बेकाबू रहता है या मरीज धूम्रपान व शराब का सेवन जारी रखता है तो ब्लॉकेज दोबारा हो सकती है। दवाएं समय पर लें। नियमित हल्के व्यायाम करें। ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर काबू में रखें। वजन ज्यादा है तो उसे कम करें। आपको जो खास दवाएं बताई गई हैं उन्हें स्टेंट लगने के बाद भी लेते रहना जरूरी होगा।