फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थYoga Poses for Stress Relief: तनाव और थकान को दूर भगाएंगे ये योगासन, बस देना होगा 10 मिनट का समय

Yoga Poses for Stress Relief: तनाव और थकान को दूर भगाएंगे ये योगासन, बस देना होगा 10 मिनट का समय

रोजाना की भाग-दौड़ और काम के बोझ तले दबी जिंदगी में बढ़ता तनाव हमारे दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाने लगता है। ऐसे में बिगड़ती सेहत को रोकने के लिए जरूरी है, दिमाग को शांत रखना।

Yoga Poses for Stress Relief: तनाव और थकान को दूर भगाएंगे ये योगासन, बस देना होगा 10 मिनट का समय
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 06:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रोजाना की भाग-दौड़ और काम के बोझ तले दबी जिंदगी में बढ़ता तनाव हमारे दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाने लगता है। ऐसे में बिगड़ती सेहत को रोकने के लिए जरूरी है, दिमाग को शांत रखना। तनाव और अवसाद से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन करने से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है जो लंबे समय के बाद जाकर पता चलता है। यदि आप भी काम के चलते या किसी और वजह से थकान और तनाव की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित योगाभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कुछ योग आसनों की मदद से आप रोज के तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। आइए जान लेते हैं इनके बारे में...

सुखासन - तनाव दूर करने के लिए सुखासन बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना कम से कम दस मिनट तक इस योगासन को करने से आपका दिमाग शांत रहता है। इसके लिए अपने दाएं पैर को बाएं घुटने के नीचे और बाएं पैर को दाएं घुटने के नीचे रखें और आंख बंद करके शरीर को शांत अवस्था में ढीला छोड़ दें। इस दौरान धीमी गति में सांस लेते और छोड़ते रहें।

मार्जरी आसन - इस आसन को अंग्रेजी में कैट पोज भी कहा जाता है। इससे हमारी रीढ़ की हड्डी और पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है और कंधा, कमर और गर्दन को राहत मिलती है। इसके लिए घुटनों और हाथों के बल बैठ जाएं जैसे शरीर को टेबल बना लिया हो। सांस अंदर लेते हुए पेट को अंदर की तरफ और फिर सांस को बाहर की तरफ धीरे-धीरे छोड़ते हैं। इससे दिमाग के साथ-साथ पूरे शरीर को भी फायदा मिलता है।

बालासन - घुटनों के बल बैठें और अपने हाथों को आगे की तरफ ले जाएं। ऐसा करते समय शरीर को भी आगे की तरफ झुकाएं। ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती है।

पश्चिमोत्तानासन - इसके लिए पैरों को और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें। अब हाथों को पैरों से आगे बढ़ाते हुए खींचें और सिर को नीचे झुकाएं, फिर धीरे-धीरे हाथों को  सामान्य अवस्था में ले आएं। थकान के साथ-साथ तनाव से भी मुक्ति पा सकते हैं।

शवासन - आराम से जमीन पर लेट कर चेहरा सीधा और ऊपर की तरफ रखें। साथ ही हाथों को भी शरीर से लगा कर सीधा रखें और धीमी गति में सांस लेते और छोड़ते रहें। ऐसा करने से थकान के साथ-साथ तनाव से भी मुक्ति मिलती है।


यह भी पढ़ें : जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस बन सकता है मोटापे का कारण, ये हैं तनाव लेने के 5 बड़े साइड इफेक्ट्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें