फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमहिलाओं को ज्यादा परेशान करती है पेशाब में जलन की समस्या, इन पानी को पीने से मिलेगी राहत

महिलाओं को ज्यादा परेशान करती है पेशाब में जलन की समस्या, इन पानी को पीने से मिलेगी राहत

Burning Sensation In Urine: मूत्रमार्ग में संक्रमण की वजह से ही पेशाब होते समय जलन और दर्द की शिकायत होती है। जिससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आराम पाया जा सकता है।

महिलाओं को ज्यादा परेशान करती है पेशाब में जलन की समस्या, इन पानी को पीने से मिलेगी राहत
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 09:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पेशाब में जलन से दस में से एक पुरुष और दो में से एक महिला परेशान रहती है। पेशाब में जलन का मुख्य कारण मूत्र मार्ग में होने वाल संक्रमण है। जिसे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानि यूटीआई कहते हैं। संक्रमण की वजह से पेशाब में जलन के साथ ही बार-बार पेशाब की जरूरत लगना और दर्द महसूस होना शामिल है। कई बार यूटीआई की वजह से बुखार, ठंड लगना, जी मिचलाना और उल्टी होने लगती है। जिसका सही इलाज जरूरी है। हालांकि बार-बार हो जाने वाली इस समस्या से छुटकारा पाना है तो कुछ घरेलू उपाय को आजमाया जा सकता है। जिससे घर में ही राहत मिल जाए।

चावल के पानी से मिलेगी राहत
कई सारे आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि चावल के पानी से मूत्र मार्ग के संक्रमण से होने वाली खुजली, पीठ दर्द और जलन से राहत मिलती है। दिनभर में किसी भी वक्त इसको पिया जा सकता है। चावल का पानी बनाने के लिए मुठ्ठीभर चावल को भिगोकर रख दें। पांच मिनट बाद इस पानी को पी लें। 

धनिया के बीज
धनिया के बीज शरीर में ठंडक पहुंचाते हैं। पेशाब में होने वाली जलन में धनिया के बीज राहत पहुंचा सकते हैं। धनिया के बीजों को अच्छी तरह कूट लें। फिर इसे पानी में छह से आठ घंटे के लिए भिगो दें। सुबह के समय इस पानी को छान लें और मिश्री मिला लें। खाली पेट इस पानी को पीने से पेशाब में होने वाली जलन में आराम मिलता है। 

आंवला रस
आंवला का रस इम्यूनिटी बढ़ाता है। रोजाना इस रस को पीने से सेहत ठीक रहती है और यूटीआई की शिकायत भी नहीं होती।

किशमिश का पानी
रातभर किशमिश को पानी में भिगो दें। अगली सुबह इस पानी को पीने से यूटीआई में राहत मिलती है। 

इन चीजों को पिएं
अगर आप चाहती हैं कि बार-बार इंफेक्शन ना फैले और पेशाब में जलन ना हो तो पानी की मात्रा का ध्यान रखें और ढेर सारा पानी पिएं। इसके अलावा नारियल का पानी पिएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें