फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थबढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मामले, डॉक्टर ने बताया कैसे करें बचाव

बढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मामले, डॉक्टर ने बताया कैसे करें बचाव

महिलाओं को सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर में से एक है, ब्रेस्ट कैंसर। पर, खास बात यह है कि समय रहते पता चलने से इसका इलाज भी संभव है। क्या हैं इस बीमारी के कारण और कैसे बचें, बता रहे हैं अरुण कुमार गिरी

बढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मामले, डॉक्टर ने बताया कैसे करें बचाव
Kajal Sharmaहिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को होने वाला सबसे आम कैंसर है। महिलाओं को होने वाले कैंसर में 14% मामले ब्रेस्ट कैंसर के ही होते हैं। एक अनुमान के मुताबिक हर चार मिनट में भारत में एक महिला इस कैंसर की चपेट में आती है। यह कैंसर तेजी से भारत में फैल रहा है और शहरी के साथ-साथ ग्रामीण इलाके की महिलाओं को भी अपना शिकार बना रहा है। ब्रेस्ट कैंसर होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिसमें जेनेटिक कारण भी शामिल हैं। ब्रेस्ट कैंसर के कारणों में कुछ कारण हमारे वश से बाहर हैं तो कुछ कारण हमारे वश में हैं। मोटापा, खराब जीवनशैली और मेनोपॉज के बाद शरीर में आने वाले बदलाव इस कैंसर के खतरे को और बढ़ा देते हैं। आखिर क्यों बढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मामले और कैसे इससे खुद को बचाएं, आइए जानें...

क्यों बढ़ रहे हैं मामले?
लगभग हर एक लाख में से 13 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ती है। यह आंकड़ा हर साल बढ़ता ही जाता है। खराब जीवनशैली और कुछ जीन्स इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं। कई बार कुछ चीजों पर हमारा वश नहीं चलता है। अगर आपके परिवार में पहले किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर था या आपको BRCA 1 और BRCA 2 जैसे जीन्स प्राप्त हुए हैं, तो ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। 

लाइफस्टाइल
इसके अलावा जीवनशैली से जुड़े कारण भी आपको ब्रेस्ट कैंसर का शिकार बना सकते हैं। अगर आपकी जीवनशैली बहुत ज्यादा खराब है, तो खतरा बढ़ सकता है। मोटापा और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से जूझ रही महिलाओं को भी खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान करने और शराब का सेवन करने से भी यह रिस्क कई हद तक बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर आप अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर फूड और अन हेल्दी फैट का सेवन करती हैं तो भी आपका मोटापा और ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है।

आहार और ब्रेस्ट कैंसर का संबंध
अगर आप प्रोसेस्ड मीट, ट्रांस फैट,  प्रिजर्वेटिव, शुगर आदि से भरपूर चीजों का सेवन करती हैं तो आपके शरीर में इन्फ्लेमेशन बढ़ सकती है। ज्यादा इन्फ्लेमेशन यानी कैंसर जैसी बीमारियों का ज्यादा खतरा। वहीं अगर आप फल और सब्जियों जैसी सेहतमंद खाद्य पदार्थों  का सेवन ज्यादा करती हैं तो आपका कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।  जंक फूड से भरपूर डाइट का ब्रेस्ट कैंसर से सीधा संबंध है, इसलिए अपने खानपान की आदतों को जितना हो सके सेहतमंद रखें।

इन्हें बनाएं जिंदगी का हिस्सा
1 अगर आप चाहती हैं कि ब्रेस्ट कैंसर से आपको आगे चल कर न जूझना पड़े तो अभी से अपनी डाइट में पौष्टिक और संतुलित आहार शामिल करना शुरू कर दें। आप फैटी फिश, फर्मेंटेड फूड, हरी और पत्तेदार सब्जियां, बेरीज और खट्टे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर लें।
2 कैंसर से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रण में रखें। वजन कम करने के लिए आपको आहार और व्यायाम पर ध्यान देना होगा। आपको नियमित रूप से रोजाना आधे से एक घंटे तक व्यायाम व अन्य गतिविधि करनी शुरू कर देनी चाहिए। आप फिट रहेंगी और बीमारी दूर रहेगी।
3 अपने शुगर लेवल पर भी नजर रखें क्योंकि डायबिटीज से भी आपको आगे चल कर ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है।
4 एक ही जगह बैठ कर आलस वाले काम नहीं करने चाहिए। अपनी जीवनशैली को सक्रिय बनाएं।
5 अगर आप हार्मोनल रिप्लेसमेंट थेरेपी ले रही हैं या कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन कर रही हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में डॉक्टर से विस्तारपूर्वक बात करें। इसके विकल्पों पर भी गौर करें।
(लेखक आकाश हेल्थकेयर में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक हैं)