फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थइन 5 लोगों को संभलकर करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

इन 5 लोगों को संभलकर करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

Side Effects OF Asafoetida: यह बात सुनकर हो सकता है कि उन लोगों को हैरानी हो जाए तो हर मर्ज के लिए हींग को दवा मानते हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा हींग व्यक्ति को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है।

इन 5 लोगों को संभलकर करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Dec 2023 01:33 PM
ऐप पर पढ़ें

Side Effects OF Asafoetida: अगर आपको भी दाल और सब्जी में हींग के तड़के के बिना स्वाद नहीं आता और आप खाने की हर चीज का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल करते रहते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए। आपका ऐसा करना आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। यह बात सुनकर हो सकता है कि उन लोगों को हैरानी हो जाए तो हर मर्ज के लिए हींग को दवा मानते हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा हींग व्यक्ति को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। खासकर तब जब आप ब्लडप्रेशर, गैस और सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को जरूरत से ज्यादा हींग का इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है। 

इन लोगों को संभलकर करना चाहिए हींग का सेवन-

ब्लडप्रेशर-
जरूरत से ज्यादा हींग का सेवन करने से व्यक्ति को हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप हींग का ज्यादा सेवन करने से बचें। 

सिरदर्द-
हींग का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपको सिरदर्द की समस्या के साथ चक्कर आने की शिकायत भी हो सकती है। 

गर्भावस्था और स्तनपान-
हींग गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करके गर्भपात का कारण भी बन सकती है। यही वजह है कि गर्भावस्था के दौरान हींग का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर आप शिशु को स्तनपान कराती हैं तो आपके दूध के जरिए, शिशु को प्रभावित करके यह उसकी तबीयत बिगाड़ सकती है। ध्यान रहे किसी भी स्थिति में 5 साल से कम के बच्चों को हींग युक्त पदार्थों या व्यंजनों का सेवन नहीं करना चाहिए।

सूजन-
कई बार कुछ लोगों को हींग के अधिक सेवन करने की वजह से होंठों, गर्दन और चेहरे पर सूजन की समस्या होने लगती है। अगर आपको हींग का सेवन करने पर ऐसी कोई समस्या नजर आने लगे तो तुरंत इसका सेवन कम कर दें। 

गैस-
आमतौर पर लोग हींग का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि अगर हींग का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है तो इसकी वजह से गैस, दस्त और पेट में जलन जैसी दिक्कतें भी पैदा हो सकती हैं। 

रैशेज-
हींग का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या नजर आती है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें