फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थकंधों के दर्द ने कर दिया है बेहाल तो राहत देगा वॉरियर पोज, ये है फायदे और करने का सही तरीका

कंधों के दर्द ने कर दिया है बेहाल तो राहत देगा वॉरियर पोज, ये है फायदे और करने का सही तरीका

Warrior Yoga Benefits For Shoulder Pain:योग की मदद से भी आप अपने कंधों के दर्द से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे रोजाना सिर्फ 10 से 15 मिनट वॉरियर पोज करने से आपको कंधों के दर्द से निजात मिल सकत

कंधों के दर्द ने कर दिया है बेहाल तो राहत देगा वॉरियर पोज, ये है फायदे और करने का सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Feb 2023 11:14 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Warrior Yoga Benefits For Shoulder Pain: कई बार घंटों एक जगह बैठकर काम करने से व्यक्ति को कंधे में दर्द की शिकायत होने लगती है। अगर समस्या पर शुरुआती दौर में ध्यान न दिया जाए तो यह परेशानी आगे चलकर और बढ़ सकती है। ऐसे में इस समस्या से बचे रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर काम में बीच में थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेकर कंधों को आराम देने की सलाह देते हैं। इसके अलावा योग की मदद से भी आप अपने कंधों के दर्द से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे रोजाना सिर्फ 10 से 15 मिनट वॉरियर पोज करने से आपको कंधों के दर्द से निजात मिल सकती है। 

वॉरियर पोज के फायदे-
योग एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वॉरियर पोज का नियमित अभ्यास कर आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा वॉरियर पोज छाती, फेफड़ों, कंधे, गर्दन, पेट में खिचाव लाता है। ये कंधों, बाजुओं और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसके नियमित अभ्यास से साइटिका से भी राहत मिलती है। यह पेट के अंगों को उत्तेजित करके पाचन की समस्या को भी ठीक रखने में मदद करता है।

वॉरियर पोज करने का तरीका-
वॉरियर पोज करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद एक पैर को पीछे लेकर जाएं और दूसरे पैर को थोड़ा तिरछे आकार में आगे की तरफ लाएं। इसी पोजिशन में पैरों को फैलाते हुए धीरे-धीरे बाहों को पंख की तरह फैला लें। एक हाथ आगे वाले पैर के सामने और दूसरे पैर को पीठ कर तरफ रखें। इस पोजीशन में 2 से 3 मिनट तक रहें और इस प्रक्रिया को 10 से 15 बार दोहराएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें