फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस में बेहद फायदेमंद हैं ये 4 विटामिन रिच फ्रूट्स, आप भी कर सकते हैं डाइट में शामिल

वेट लॉस में बेहद फायदेमंद हैं ये 4 विटामिन रिच फ्रूट्स, आप भी कर सकते हैं डाइट में शामिल

Best Fruits for Weight Loss: मोटापा आजकल हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जरूरत से ज्यादा मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि उसका आत्मविश्वास भी हिलाकर रख देता ह

वेट लॉस में बेहद फायदेमंद हैं ये 4 विटामिन रिच फ्रूट्स, आप भी कर सकते हैं डाइट में शामिल
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 Jun 2022 06:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Best Fruits for Weight Loss: मोटापा आजकल हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जरूरत से ज्यादा मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि उसका आत्मविश्वास भी हिलाकर रख देता है। इससे पीड़ित हर व्यक्ति जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा पाना चाहता है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी डाइट में फाइबर लेने के चक्कर में माइक्रोन्यूट्रिशन जैसे- विटामिन, मिनरल्स लेना कम कर देते हैं, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। माइक्रोन्यूटिशन ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो वज़न कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्ही माइक्रोन्यूटिशन्स में विटामिन सी भी शामिल होता है। अगर आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को फास्ट करना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।  

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल कहते हैं कि नींबू पानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, खासकर अगर आप नींबू पानी में चीनी नहीं मिला रहे हैं। लेमन जूस वाले एक गिलास पानी में केवल 6 कैलोरी होती है, वहीं संतरे के रस से भरे प्रत्येक गिलास में 110 कैलोरी होती है। चूंकि नींबू पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह सामान्य पानी की तरह ही समग्रता को बढ़ा सकता है, यह वजन कम करने का एक सफल तरीका हो सकता है। नींबू का रस अम्लीय होने के बावजूद पानी के साथ मिलने पर शरीर को फायदा ही पहुंचाता है। नींबू पानी का सेवन उचित मात्रा में करने से शरीर में खून जमने की समस्या भी कम हो जाती है।

वेट लॉस में मददगार होते हैं विटामिन सी से भरपूर ये 4 फल-
नींबू-  
 
विटामिन सी से भरपूर नींबू वेट लॉस में बेहद मददगार हो सकता है। 100 ग्राम नींबू में 53 मिलिग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। वेट लॉस के लिए 1 ग्लास गुनगुने पानी में 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून शहद मिलाकर सुबह-सुबह खाली पेट पीएं।

अमरूद-
ज्यादातर लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि अमरूद एक लो कैलोरी फल है। यह फाइबर से भरपूर होने की वजह से लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है। 100 ग्राम अमरूद में 223 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। अमरूद में विटामिन सी की प्रचूरता वेट लॉस में मदद करती है। आप इसका सेवन फ्रूट सलाद बनाकर भी कर सकते हैं। 

संतरा-
वेट लास के मामले में संतरे को सुपर फूड्स माना जाता है। इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं। 100 संतरे में 53. मिलिग्राम विटामिन सी होती है। संतरे का जूस से अच्छा संतरे को छीलकर खाना होता है। 

पपीता-
पपीते में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो वज़न कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 100 ग्राम पपीते में 62 मिलिग्राम विटामिन होता है। आप इसे भी संतरे की तरह फ्रूट सलाद बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

epaper