फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits For High Blood Pressure: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 12.8 फीसदी मौतें सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर के कारण होती हैं। समय रहते अगर इस समस्या का इलाज नहीं कि

सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर?  कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 30 Jan 2023 11:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Dry Fruits For High Blood Pressure: आज हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 12.8 फीसदी मौतें सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर के कारण होती हैं। समय रहते अगर इस समस्या का इलाज नहीं किया जाए तो व्यक्ति को स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपना बीपी कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।  

कई ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जिनमें मौजूद पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट्स के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम, डाइट्री फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, विटामिन A, C, E, K जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो व्यक्ति के बीपी को सामान्य बनाए रखने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं 5 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिनका सेवन हाई बीपी के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। 

ये भी पढ़ें- पास्ता से लेकर सफेद चावल तक, वेट लॉस के लिए नहीं छोड़ने पड़ेंगे आपको ये 5 फूड्स

ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स-

पिस्ता- 
हाई बीपी के रोगियों को पिस्ता का सेवन करने से काफी लाभ मिल सकता है। पिस्ता में पोटेशियम, मैग्नीशियम और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आप पिस्ता को सलाद या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं। 

काजू-
काजू खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें सोडियम का स्तर कम होने के साथ पोटेशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। जिसकी वजह से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

बादाम-
बादाम में मौजूद अल्फा टोकोफेरोल नामक यौगिक शरीर में ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ये हेल्दी फैट्स और विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत हैं। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी  रातभर 7-8 भीगे हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं।

सूखे अंजीर-
सूखे अंजीर में डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। जो ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती है। इसका सेवन करने के लिए आप रात भर सूखे अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

सूखे आलूबुखारा-
आलूबुखारा पोटेशियम का रिच सोर्स है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए आप रात भर भीगे हुए सूखे आलूबुखारे का सेवन सुबह कर सकते हैं। इसके अलावा आप नाश्ते में या सुबह खाली पेट दूध के साथ भी सूखे आलूबुखारा का सेवन कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें